Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्‍टीमोर में बड़ा हादसा, ऐतिहासिक पुल से टकराया जहाज, ताश के पत्तों की तरह गिरा ब्रीज, बह गई कारें

Baltimore Bridge Collapse: टक्कर इतनी तेज थी कि पुल का एक बड़ा हिस्सा टूटकर पानी में डूब गया. स्थानीय मीडिया रिपोर्स के मुताबिक दुर्घटना के वक्त कई गाड़ियां और लोग पुल पर मौजूद थे.

Baltimore Bridge Collapse

अमेरिका के बाल्‍टीमोर में बड़ा हादसा

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्टीमोर में मंगलवार तड़के को बड़ा हादसा हो गया. एक कंटेनर लदा पानी का एक जहाज ‘फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज(Francis Scott Key Bridge)’ से टकरा गया. टक्कर इतनी तेज थी कि पुल का एक बड़ा हिस्सा टूटकर पानी में डूब गया. स्थानीय मीडिया रिपोर्स के मुताबिक दुर्घटना के वक्त कई गाड़ियां और लोग पुल पर मौजूद थे. कई कारों और लोगों को पानी में गिरते हुए देखा गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बाल्टीमोर फायर डिपार्टमेंट ने पुल के ढहने से बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति होने की आशंका जताई है. वहीं स्थानीय प्रशासन की ओर से नदी में बचाव अभियान चलाया जा रहा है. बता दें कि पेटाप्सको नदी के ऊपर बने इस ऐतिहासिक पुल का निर्माण वर्ष 1977 में हुआ था. बताते चलें कि यह ब्रिज फ्रांसिस स्कॉट को समर्पित है, जिन्होंने अमेरिका का राष्ट्रगान लिखा है.

911 पर कई कॉल्स की गई

मामले की जानकारी देते हुए बाल्टीमोर फायर डिपार्टमेंट के कम्युनिकेशन डायरेक्टर केविन कार्टराईट ने रॉयटर्स न्यूज एजेंसी से कहा, ‘हमें देर रात लगभग 1:30 बजे इमरजेंसी सर्विस 911 पर कई कॉल्स आई. इसमें कहा गया कि एक जहाज बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकरा गया है. इसके बाद पुल ढह गया है. उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना में बड़े पैमाने पर जानमाल के नुकसान की संभावना है और हम फिलहाल नदी में 7 गायब लोगों की तलाश कर रहे हैं. बाल्टीमोर के मेयर ब्रैंडन स्कॉट ने भी पुल ढहने के मामले का संज्ञान लिया और आश्वासन दिया कि आपातकालीन सेवाएं मौके पर बचाव कार्य में जुटी हैं. बता दें कि फ्रांसिस की स्कॉट ब्रिज वाशिंगटन मेट्रोपोलिटन रीजन में एक महत्वपूर्ण ट्रांसपोर्टेशन का लिंक है, क्योंकि यह वाशिंगटन डीसी के जॉर्जटाउन को आर्लिंगटन वर्जीनिया के रॉसलिन शहर से जोड़ता है.

यह भी पढ़ें: ‘CAA हमारा आंतरिक मामला’, USA को MEA ने दिया जबाव, कहा- जिनकी इतिहास की समझ सीमित उन्हें…

कार्गो शिप की लंबाई 948 फीट

वहीं प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार्गो शिप की लंबाई 948 फीट बताई जा रही है. टक्कर के बाद जहाज भी नदी में डूब गया है. दुर्घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें जहाज को पुल से टकराते हुए देखा जा सकता है. पुल से टकराने के बाद जहाज में आग लग जाती है और ‘फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज’ का एक हिस्सा देखते ही देखते नदी में डूब जाता है. वहीं इस ब्रिज की लंबाई 3 किमी बताई जा रही है. दाली नामक इस जहाज पर सिंगापुर का ध्वज लगा था और यह जहाज ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की बताई जा रही है, जिसका मैनेजमेंट सिनर्जी मरीन ग्रुप के पास था. यह जहाज श्रीलंका जा रहा था. हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि हादसे के वक्त पुल पर कितने लोग और वाहन मौजूद थे

ज़रूर पढ़ें