Bihar News: बिहार में JDU दफ्तर का घेराव करने पहुंची छात्राएं? पुलिस के साथ हुई झड़प, जानिए वजह

Bihar News: सरकार के आदेश से एक अप्रैल से कॉलेजों में आयोजित होने वाली प्लस 2 की कक्षाएं बंद हो जाएंगी. इन्हें स्कूलों में शिफ्ट करने का आदेश दिया गया है.

JDU Patna Office

JDU दफ्तर के बाहर छात्राएं

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना में जेडीयू दफ्तर के बाहर गुरुवार को छात्राओं ने जमकर हंगामा किया. यहां मौजूद नाराज छात्राएं दफ्तर के बाहर जबरदस्त प्रदर्शन कर रही थीं और उन्होंने सड़क जाम कर दिया. जब दफ्तर के बाहर छात्राओं का प्रदर्शन बढ़ा तो पुलिस को प्रदर्शन रोकने के लिए बीच में आना पड़ा. इस दौरान पुलिस के आने के बाद छात्राओं का हंगामान जारी रहा तब पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा.

शिक्षा विभाग द्वारा बिहार में डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाली 11वीं की छात्राओं को अब स्कूलों में शिफ्ट करने का आदेश दिया गया है. इसका विरोध पटना में छात्राएं कर रही थी. इस फैसले से नाराज छात्राओं ने जेडीयू कार्यालय का घेराव कर किया. अपने प्रदर्शन के दौरान छात्राएं सरकार से इस आदेश को वापस लेने की मांग करते रही. दरअसल, सरकार के इस आदेश से एक अप्रैल से कॉलेजों में आयोजित होने वाली प्लस 2 की कक्षाएं बंद हो जाएंगी.

छात्राओं का जमकर विरोध प्रदर्शन

प्रदर्शन के दौरान भीड़ में शामिल छात्राओं ने नारेबाजी करते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने सभी छात्राओं को जेडीयू कार्यलय से हटाने की कोशिश की. हंगामा कर रही छात्राओं को पुलिस जेडीयू कार्यालय से दूर करने की पूरी कोशिश कर रही है. वहां छात्राओं और पुलिस के बीच हल्की झड़प भी हुई है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज मामले पर बोले राहुल गांधी- ‘हम 2 रुपये का पेमेंट नहीं कर पा रहे, 200 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा दिया’

सरकार के द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, अगले शैक्षमिक सत्र से महाविद्यालय में पढ़ रही छात्र और छात्राओं को हाई स्कूल में भेजा जा रहा है. सरकार के इसी फैसले का विरोध छात्र-छात्राएं पुरजोर विरोध कर रही हैं.

छात्राओं का कहना है कि हमारा एक शैक्षणिक वर्ष बर्बाद हो जाएगा. छात्रों के लिए नया नियम लागू करना चाहिए जो चाहते हैं कक्षा 10वीं की परीक्षा देने के बाद अब इसका लाभ उठाएं. हमने पहले ही प्रवेश ले लिया है तो यह हम पर क्यों लागू होना चाहिए?

ज़रूर पढ़ें