Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल में 2019 का रिकॉर्ड तोड़ सकती है BJP, इस सर्वे से बढ़ जाएगी ममता बनर्जी की टेंशन!

Lok Sabha Election

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम ममता बनर्जी

Lok Sabha Election 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव में अब महज कुछ ही हफ्तों का समय बचा है. ऐसे में सभी सियासी दल तैयारियों में जुट गए हैं. चुनाव को लेकर पार्टियों को ओर से कई बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी(BJP) भी इस बार के चुनाव में 370 सीटें जीतने का दावा कर रही है. वहीं विपक्ष भी बीजेपी के विजयरथ को रोकने के लिए सियासी बिसात बिछाने में जुट गया है. इसके साथ ही इंडिया टीवी-CNX की ओर से ओपिनियन ने पोल किया गया है. इस पोल के आंकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में नए समीकरण बनते दिखाई दे रहे हैं.

पोल में कांग्रेस के लिए मुश्किल

पोल के मुताबिक बीजेपी पश्चिम बंगाल में 2019 के मुकाबले और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकती है. सभी 42 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 20 सीटें अपने नाम कर सकती है. सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी 21 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. शेष एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है. बता दें कि बीजेपी ने 2019 लोकसभा चुनाव में 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस TMC ने 22 सीटों पर अपना परचम लहराया था. इसके साथ ही कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने जारी की एडवाइजरी, राजनीतिक दलों को करना होगा इन आदेशों का पालन

TMC का बढ़ सकता है वोट शेयर

2019 के मुकाबले वोट शेयर की बात करें तो सबसे ज्यादा वोट टीएमसी के खाते में जा सकता है. ओपिनियन पोल के अनुसार टीएमसी को 44.5 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं बीजेपी को 43 फीसदी वोट शेयर मिल सकता हैं. साथ ही वाम मोर्चा को 5.68 और कांग्रेस को 3.62 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 40.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किया था, जबकि टीएमसी ने 43.7 फीसदी वोट शेयर अपने नाम किया था. कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 5.7 फीसदी वोट शेयर मिले थे.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: टिकट काटे जाने की चर्चाओं के बीच गौतम गंभीर का सक्रिय राजनीति से संन्यास का ऐलान, ट्वीट कर जेपी नड्डा से की ये गुजारिश

कई सीटों पर मिल सकता है BJP को फायदा

पोल के मुताबिक 8 सीटों वाले उत्तरी बंगाल क्षेत्र में बीजेपी छह सीटें अपने नाम कर सकती है. वहीं तृणमूल कांग्रेस दो सीटें जीत सकती है, जबकि दक्षिण पूर्व बंगाल की 12 सीट में से TMC 8, बीजेपी 3 सीटें जीत सकती है. यहां पर कांग्रेस 1 सीट पर अपना खाता खोल सकती है. 5 सीटों वाले ग्रेटर कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस 4 और बीजेपी 1 सीट पर परचम लहरा सकती है. 17 सीटों वाले दक्षिण पश्चिम बंगाल में बीजेपी को फायदा हो सकता है, उसे 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. यहां से तृणमूल कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिल सकती है.

Exit mobile version