Modi Cabinet में बौद्ध सांसद को मिला अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय, 2022 के बाद से किसी मुस्‍ल‍िम को नहीं मिली है कमान

Modi Cabinet: किरेन रिजिजू(Kiren Rijiju) इससे पहले 2023 से जून 2024 तक केंद्र सरकार में पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के कैबिनेट मंत्री नियुक्त किए गए थे.
Modi Cabinet, Kiren Rijiju, Ministry of Minority Affairs

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू

Modi Cabinet: किरेन रिजिजू(Kiren Rijiju) NDA की नई सरकार में अल्पसंख्यक मामलों(Ministry of Minority Affairs) के मंत्री बनाए गए हैं. देश में यह पहली बार है कि जब बौद्ध समुदाय से आने वाले किरेन रिजिजू को अल्पसंख्यक मंत्रालय का कार्यभार मिला है. उनकी मदद के लिए केरल के ईसाई समुदाय से ताल्लुक रखने वाले जॉर्ज कुरियन को राज्य मंत्री के रूप नियुक्त किया गया है. बता दें कि, रविवार को नई सरकार के कैबिनेट मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. इसके अगले दिन सोमवार को विभागों का भी बंटवारा हुआ था, जिसमें किरेन रिजिजू को अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री बनाया गया है.

इससे पहले अब्बास नकवी के हाथों में था अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय

दरअसल, अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय का गठन साल 2006 में क‍िया गया था. गठन के बाद से ही साल 2022 तक अल्पसंख्यक मंत्रालय का कार्यभार मुस्लिम समुदाय से आने वाले सांसदों ने किया है. साल 2022 तक आखिरी बार यह मंत्रालय राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी के हाथों में था. राज्यसभा सदस्य के रूप में मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार उस समय कि महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को सौंप दिया गया. इसके बाद से अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय का नेतृत्‍व किसी मुस्‍ल‍िम मंत्री के पास नहीं रहा.

यह भी पढ़ें: ‘भारत प्रथम और वसुधैव कुटुम्बकम’, फिर से विदेश मंत्री बनने के बाद S Jaishankar ने चीन-पाकिस्तान को लेकर दिया ये बयान

अरुणाचल प्रदेश पश्चिम सीट से सांसद चुन गए हैं किरेन रिजिजू

सोमवार को मंत्रालय के बंटवारे के दौरान किरेन रिजिजू को संसदीय कार्य मंत्रालय के साथ अल्‍पसंख्‍यक मामलों का मंत्रालय सौंपा गया. बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी में एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है. यह भी एक कारण हो सकता है कि किरेन रिजिजू को यह मंत्रालय दिया गया हो. मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2024 में बतौर BJP प्रत्याशी किरेन रिजिजू ने अरुणाचल की दो लोकसभा सीटों में से अरुणाचल प्रदेश पश्चिम सीट पर जीत दर्ज की थी. किरेन रिजिजू इससे पहले 2023 से जून 2024 तक केंद्र सरकार में पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के कैबिनेट मंत्री नियुक्त किए गए थे.

अबतक के अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय संभालने वाले मंत्री

ज़रूर पढ़ें