Vistaar NEWS

‘आरोपियों को फांसी की सजा दिलाएंगे’, कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप और हत्या मामले पर बोलीं सीएम ममता

Mamata Banerjee

पश्चिम बंगाल सीएम, ममता बनर्जी

West Bengal News: कोलाकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने घटना दुर्भाग्यपूर्ण और घृणित बताया है. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति जैसा लगता है. उनका (रेजिडेंट डॉक्टरों का) गुस्सा और मांग जायज है. मैं इसका समर्थन करती हूं. पुलिस ने भी उनकी मांगें मान ली हैं. मैं कल झारग्राम में थी, लेकिन सभी घटनाक्रमों पर नजर रख रही थी. मैंने पीड़ित परिवार से बात की है और उन्हें इस मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है.’

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने का निर्देश दिया है. अगर जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी दी जाएगी, हालांकि, मैं फांसी की सजा का समर्थक नहीं हूं. लेकिन उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है. हमने यह सुनिश्चित किया है कि इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे एक भी डॉक्टर को किसी भी तरह की समस्या न हो.

ये भी पढ़ें- वायनाड के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का PM मोदी ने की हवाई सर्वेक्षण, राज्यपाल और CM के साथ करेंगे बैठक

हम दोषियों के लिए कड़ी सजा चाहते हैं- ममता बनर्जी

सीएम ममता ने आगे कहा कि जो लोग विरोध कर रहे हैं, अगर उन्हें लगता है कि उन्हें राज्य प्रशासन पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी अन्य जांच एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं. मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है. हम उचित और गहन जांच और दोषियों के लिए कड़ी सजा चाहते हैं. उन्होंने आगे कहा कि जैसे कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है, वैसे ही हॉस्पिटल सुपरिटेंडेंट की भी जिम्मेदारी है. हम यह भी जांच करेंगे कि क्या उनकी तरफ से लापरवाही हुई है. मैं लगातार पुलिस के संपर्क में हूं.

डॉक्टर अपना विरोध जारी रख सकत हैं, लेकिन साथ ही उन्हें मरीजों का इलाज भी करना चाहिए. यदि पीड़ित का परिवार किसी केंद्रीय एजेंसी से जांच की मांग करता है, तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. क्योंकि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है. कोलकाता के सीपी पूरे समय अस्पताल में थे और दोपहर 2 बजे तक वह मेरे संपर्क में थे.

मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो आरोपी पकड़ा गया है, वह मेडिकल कॉलेज में ही काम करता था. समुचित सतर्कता बरती जाए. किसी सहकर्मी को खोने का असर हर किसी पर पड़ता है. मेरे परिवार में भी दो जूनियर डॉक्टर हैं. मैं पहले भी उनके (डॉक्टरों) साथ थी और हमेशा उनके साथ रहूंगी. जरूरत पड़ी तो प्रधान सचिव और सीपी को दोबारा भेजूंगी. कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने कहा कि हमने 7 सदस्यीय एसआईटी गठित की है. अगर परिवार या रेजिडेंट डॉक्टरों की ओर से कोई मांग है और वे किसी अन्य एजेंसी से मामले की जांच कराना चाहते हैं तो उनका स्वागत है. हम सुनिश्चित करेंगे कि आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर रेप और हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैवानियत का खुलासा

बता दें कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज की तीसरी मंजिल पर सेमिनार हॉल के अंदर एक ​ट्रेनी महिला डॉक्टर शुक्रवार सुबह रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाई गई थी. वह मेडिकल कॉलेज में ही पीजी सेकंड ईयर की स्टूडेंट थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि पीड़ित डॉक्टर के साथ यौन उत्पीड़न किया गया था, फिर उसकी हत्या कर दी गई. अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन और कानून-व्यवस्था को लेकर भाजपा द्वारा ममता सरकार की तीखी आलोचना के बीच मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. उसकी गतिविधियां काफी संदिग्ध हैं और ऐसा लगता है कि वह सीधे तौर पर अपराध में शामिल है.’

Exit mobile version