World Record: उदयपुर की नृत्यांगनाओं ने रचा इतिहास,15 किलोमीटर लाइव कथक कर वर्ल्ड बुक में दर्ज कराया नाम

Kathak Dance World Record: राजस्थान के उदयपुर में कथक नृत्यांगनाओं ने शानदार प्रस्तुति देते हुए गिनीज वर्ल्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है. कथक आश्रम की निदेशक चंद्रकला चौधरी ने बताया कि इसके लिए युवतियों ने कई दिनों तक रोजाना 4 से 5 घंटे प्रैक्टिस की.

उदयपुर की नृत्यांगनाओं ने रचा इतिहास

उदयपुर की नृत्यांगनाओं ने रचा इतिहास

Kathak Dance World Record: राजस्थान के उदयपुर में कथक नृत्यांगनाओं ने शानदार प्रस्तुति देते हुए गिनीज वर्ल्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है. रविवार, 31 मार्च को नृत्यांगनाओं ने साढ़े पांच घंटों में 15 किलोमीटर लाइव कथक करते हुए यह रिकॉर्ड बनाया.

जानकारी के मुताबिक, उदयपुर के रोकवुड स्कूल में 13 कथक नृत्यांगनाओं ने रविवार को सुबह 10 बजकर 27 मिनट पर कथक करना शुरु किया और दोपहर करीब 4 बजे तक लाइव कथक किया. कार्यक्रम में राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री बाबूलाल खराड़ी समेत कई गेस्ट मौजूद रहे.

इन नृत्यांगनाओं ने रचा इतिहास

रॉकवुड स्कूल निदेशक दीपक शर्मा ने बताया कि कथक आश्रम उदयपुर की प्रियांशी जोशी, निमिशा भाटी, सेजल सुहालका, केजल वर्मा, प्रियंका चौबीसा, कुमदी मोहले, रुद्रांशी पुजारी, वैदेही दशोरा, निष्ठा सेठ, पूर्वी अग्रवाल, सुरभि टेलर, भूमिका सिंह और लियाना श्रीमाल ने बिना रुके करीब साढ़े पांच घंटे में इस मुश्किल काम को आसान कर दिखाया. वहीं कथक आश्रम की निदेशक चंद्रकला चौधरी ने बताया कि इसके लिए युवतियों ने कई दिनों तक रोजाना 4 से 5 घंटे प्रैक्टिस की.

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल का iPhone अनलॉक करने के लिए Apple के पास पहुंची ED, जानिए कंपनी ने क्या कहा

भारत के नाम अनोखे रिकॉर्ड्स दर्ज

दुनिया में कोई चीज अपनी किसी खासियत की वजह से इकलौती होती हैं. उन जैसा कुछ और नहीं होता. बता दें कि ऐसी ही चीजों के नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किए जाते हैं. भारत के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. जैसे नाक से सबसे तेज टाइप करने का रिकॉर्ड और दुनिया में सबसे छोटी हाईट का रिकॉर्ड.

बता दें कि हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन के नाम नाक से सबसे तेज टाइप करने का रिकॉर्ड है. हुसैन ने 47 सेकंड में 103 वर्ड को अपनी नाक से टाइप किया था. वहीं, दुनिया में सबसे छोटी होने का रिकॉर्ड नागपुर की ज्योति आम्गे के नाम पर है. इनकी हाईट केवल 2 फीट 6 इंच है.

ज़रूर पढ़ें