Delhi Liquor Scam Case: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में AAP का हल्ला बोल, इस दिन पीएम आवास का घेराव करेगी पार्टी

Delhi Liquor Scam Case Live Updates: दिल्ली हाई कोर्ट की ओर से बीते दिन अरविंद केजरीवाल को जांच एजेंसी की किसी दंडात्मक कार्रवाई से राहत देने से इनकार करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था.

Arvind Kejriwal Arrest

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Delhi Liquor Scam Case: शुक्रवार, 22 मार्च को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. शराब घोटाला मामले में कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेज दिया है. बीते दिन उनकी गिरफ्तारी के बाद आज उन्हें दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. करीब 3 घंटे तक चली बहस के दैरान ED ने कोर्ट के सामने 28 पेजों की दलीलें पेश की और केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत मांगी थी.

26 मार्च को हम प्रधानमंत्री आवास का घेराव

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आप नेता गोपाल राय का बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा, ‘इस तानाशाही के खिलाफ देश को बचाने का संकल्प लेंगे. 25 मार्च को इस गिरफ्तारी के विरोध में हम होली कार्यक्रम स्थगित कर रहे हैं. 26 मार्च को हम प्रधानमंत्री आवास का घेराव करेंगे.’ वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पत्नी सुनीता केजरीवाल का पहला रिएक्शन सामने आया था. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘आपके 3 बार चुने हुए मुख्यमंत्री को सत्ता के अहंकार में गिरफ्तार करवाया. जनता जनार्दन है सब जानती है. ‘

Live UPDATES

21:25:26 IST

22 Mar 2024

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रधानमंत्री आवास का घेराव करेगी AAP

20:32:23 IST

22 Mar 2024

कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 6 दिनों की रिमांड पर भेजा

कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेजा.

19:04:04 IST

22 Mar 2024

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पत्नी सुनीता का पहला रिएक्शन

17:25:22 IST

22 Mar 2024

चुनाव आयोग से मिले विपक्षी 'INDI' गठबंधन के नेता

विपक्ष के नेताओं ने इस मामले में चुनाव आयोग से मुलाकात की. इसके बाद कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि उन्होंने चुनाव आयोग से कहा है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी गंभीर और व्यापक मुद्दा है और यह भारत के संविधान के मूल ढांचे से सीधा संबंध रखता है.

17:18:03 IST

22 Mar 2024

अरविंद केजरीवाल की रिमांड पर सुनवाई पूरी, कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

अरविंद केजरीवाल के रिमांड पर कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. रिमांड पर करीब 3 घंटे तक बहस चली.

17:10:05 IST

22 Mar 2024

साक्ष्यों को किया गया नष्ट- ED

ED ने दावा किया कि घोटाले में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों को भारी मात्रा में नष्ट किया गया. आरोपियों की ओर से बड़ी संख्या में फोन नष्ट किए गए और फॉर्मेट किए गए. इससे जांच एजेंसी के लिए जांच करना मुश्किल हो गया, फिर भी एजेंसी ने खुलासा करने का अद्भुत काम किया.

15:44:06 IST

22 Mar 2024

यूं ही नहीं मिल जाती रिमांड- मनु सिंघवी

वहीं अरविंद केजरीवाल के वकील मनु सिंघवी ने कहा कि रिमांड यूं ही नहीं मिल जाती. इसके लिए कोर्ट को साबित करना पड़ता है. ED साबित करे कि आखिर केजरीवाल की गिरफ्तारी की जरूरत क्यों है? उन्होंने आगे कहा कि यह पहली बार है जब किसी राजनीतिक पार्टी के टॉप 4 नेताओं की गिरफ्तारी हुई है. मौजूदा मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी हुई. भारत के इतिहास में पहली बार किसी मौजूदा सीएम को गिरफ्तार किया गया.

15:21:19 IST

22 Mar 2024

हवाला के जरिए गोवा ट्रांसफर किए गए 45 करोड़

ED ने कहा कि हवाला के जरिए 45 करोड़ गोवा ट्रांसफर किए गए. इसकी पुष्टि सीडीआर और मनी ट्रेल से भी होती है.गोवा में पैसा 4 रास्तों से भेजा गया.

15:12:35 IST

22 Mar 2024

'AAP' को दो बार कैश ट्रांसफर किया- ED

ASG राजू ने कहा ‘AAP’ को दो बार कैश ट्रांसफर किया गया. बुची बाबू के जरिए पहले 10 करोड़ और फिर 15 करोड़ भेजे गए. ED ने दावा किया कि केजरीवाल पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव के लिए फंड चाहते थे.

15:07:48 IST

22 Mar 2024

के. कविता ने आम आदमी पार्टी को 300 करोड़ दिया

ED ने सुनवाई के दौरान कहा कि के. कविता ने आम आदमी पार्टी को 300 करोड़ दिया था.

15:01:58 IST

22 Mar 2024

रिश्वत के पैसों का इस्तेमाल गोवा चुनाव में हुआ- ED

ED ने कोर्ट में दावा किया कि केजरीवाल ने दिल्ली शराब नीति में रिश्वत लेने के लिए कुछ खासों लोगों का फेवर किया. इससे मिले पैसों का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने गोवा के विधानसभा चुनावों में किया.

14:58:18 IST

22 Mar 2024

ED का दावा- केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले के सरगना

ED ने कोर्ट में कहा कि केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले के सरगना हैं और वह दिल्ली शराब नीति को बनाने में सीधे तौर पर शामिल थे.

14:53:14 IST

22 Mar 2024

ED ने कोर्ट के सामने 28 पेजों की दलीलें पेश की

कोर्ट में ASG राजू का बड़ा दावा, कहा-मनीष सिसोदिया ने भी इस मामले में मुख्य भूमिका निभाई.

14:51:53 IST

22 Mar 2024

कोर्ट में सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सुनवाई

 

13:50:22 IST

22 Mar 2024

सीएम केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट के लिए रवाना

प्रवर्तन निदेशालय गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज़ एवेन्यू की एक विशेष अदालत में पेश करने के लिए ले जा रही है. थोड़ी देर में उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां जमानत पर सुनवाई होगी.

13:36:26 IST

22 Mar 2024

जन नेताओं को गिरफ्तार कर ये फिर से गद्दी पर बैठ जाएंगे- पूर्व सीएम हेमंत सोरेन

सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तार पर झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, ‘शासन का मतलब तानाशाही हो गया है, देश का हर एक कोना, इनके जुल्म की गवाही हो गया है. इन्हें लगता है कि करोड़ों लोगों का नेतृत्व कर रहे जन नेताओं को गिरफ्तार कर ये फिर से गद्दी पर बैठ जाएंगे. देश की स्वाभिमानी-निडर जनता इनके भ्रम और अहंकार का मुंहतोड़ जवाब देगी. INDIA झुकेगा नहीं.’

13:31:13 IST

22 Mar 2024

रात से ही पार्टी नेताओं को नजरबंद करना शुरु कर दिया था- AAP सांसद संदीप पाठक

AAP सांसद संदीप पाठक ने कहा, “हमने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था. कल रात से ही पार्टी नेताओं को नजरबंद करना शुरु कर दिया था. आज सौरभ जी और आतिशी जी को हिरासत में लिया गया है. दिल्ली की जनता अपने वोट से जवाब देगी.”

13:21:15 IST

22 Mar 2024

सरकार बदलने पर कोई भी मुख्यमंत्री चुनकर आए वो गिरप्तार होगा- दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, “अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करके सरकार ने उदाहरण दे दिया है कि सरकार बदलने पर कोई भी मुख्यमंत्री चुनकर आ जाए, वो गिरफ्तार हो सकता है.”

13:20:26 IST

22 Mar 2024

अलीपुर पुलिस स्टेशन में हिरासत में सौरभ भारद्वाज

दिल्ली के मंत्री और AAP नेता सौरभ भारद्वाज को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अलीपुर पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया. सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आज आईटीओ पर पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें हिरासत में लिया गया.

12:48:38 IST

22 Mar 2024

बीजेपी राजनीति कर रही है वो लोकतांत्रिक के लिए खतरा- नाना पटोले

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, “ये लोकतांत्रिक के लिए खतरा है. कांग्रेस के पूरे खाते को फ्रीज किया गया है कि कांग्रेस पार्टी चुनाव में लड़े ही नहीं. ये भूमिका लेकर जिस तरह से बीजेपी राजनीति कर रही है वो लोकतांत्रिक के लिए खतरा है. लोकतांत्रिक की व्यवस्था को बचाना देश के हर नागरिक का दायित्व बनता है. ऐसे तानाशाह सरकार (बीजेपी की सरकार) जो देश में बैठी है उस सरकार को परास्त करना ही जनता की भूमिका होनी चाहिए.”

12:44:38 IST

22 Mar 2024

शराब के खिलाफ हमने आवाज़ उठाई थी, वो आज शराब नीति बना रहे हैं, इसका मुझे दुख- अन्ना हजारे

ईडी द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने पर सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा, “अरविंद केजरीवाल, जिसने मेरे साथ काम किया और शराब के खिलाफ हमने आवाज़ उठाई थी, वो आज शराब नीति बना रहे हैं. इसका मुझे दुख हुआ. उनकी गिरफ्तारी उनकी कृति के कारण हुई है.”

12:33:45 IST

22 Mar 2024

सीएम केजरीवाल ने वापस ली SC से अर्जी, आज नहीं होगी सुनवाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं होगी. उन्होंने अदालत से अपनी अर्जी वापस ले ली है. वहीं उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में दो बजे पेश किया जाएगा.

12:22:40 IST

22 Mar 2024

कानून अपना काम कर रहा है- मंत्री भूपेन्द्र यादव

सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा, “कानून अपना काम कर रहा है. भ्रष्टाचार में शामिल लोगों के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.”

12:19:23 IST

22 Mar 2024

सीएम केजरीवाल को 9 समन दिए गए लेकिन वह सत्ता के घमंड में हैं- केशव प्रसाद मौर्य

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “कांग्रेस भ्रष्टाचार की जननी है. उनके नेता राहुल गांधी जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं इसका फैसला तो लोकसभा चुनाव में सब कुछ तय हो जाएगा. लोगों ने भ्रष्टाचार करना अपना अधिकार मान लिया है. वे केंद्रीय एजेंसियों पर आरोप लगाते रहते हैं. एजेंसियां ​​निष्पक्ष रूप से काम कर रही हैं. अरविंद केजरीवाल को 9 समन दिए गए लेकिन वह सत्ता के घमंड में हैं. अगर ईडी गलत है, तो उन्हें अदालत जाना चाहिए था.”

12:03:30 IST

22 Mar 2024

मैं आप नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या कोर्ट लोकतंत्र को खत्म करना चाहता है?- शहजाद पूनावाला

सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, “मैं AAP के अलग-अलग नेताओं का वक्तव्य सुना है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल इंसान नहीं एक विचार हैं तो ये विचार नहीं ये राजनीति का दुराचार है और राजनीति में दुष्प्रचार है. इसमें विचार ये है कि वे करेंगे जमके भ्रष्टाचार और कोर्ट की कार्रवाई होगी तो हम अत्याचार-अत्याचार चिल्लाएंगे, खेलेंगे विक्टिम कार्ड. मैं आप नेताओं से पूछना चाहता हूं कि क्या कोर्ट लोकतंत्र को खत्म करना चाहता है? आज इनके विचार बदल गए हैं.’

11:54:56 IST

22 Mar 2024

हमें सीएम के safety और security की चिंता- मंत्री आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, ‘देश में पहली बार एक sitting Chief Minister को गिरफ़्तार किया गया है. अरविंद केजरीवाल के पास Z+ security cover होता है. अब वो केंद्र सरकार की ED की कस्टडी में हैं. हमें उनके safety और security की चिंता है.’

11:51:57 IST

22 Mar 2024

9 बार समन भेजा गया लेकिन वो एक बार भी पेश होने नहीं गए- अनुराग ठाकुर

ईडी द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “वे कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे. यह दिल्ली के लोगों, कानून और लोकतंत्र का अपमान है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक राजनीतिक दल जो कांग्रेस के भ्रष्टाचार के बारे में बात करता था और सोनिया गांधी की गिरफ्तारी की मांग करते थे. उनको 9 बार समन भेजा गया लेकिन वो एक बार भी पेश होने नहीं गए. उनकी कौन-सी मजबूरी थी कि जांच से दूर रहना पड़ा. ये इनका चेहरा दिखाता है.”

11:50:07 IST

22 Mar 2024

सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सांसद कपिल सिब्बल ने कहा- 'ये तो होना ही था'

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, “ये तो होना ही था, जब शुरुआत हुई थी तभी हमने कहा था अभी फिल्म बाकी है. ये फिल्म सामने आ गई है. जो भी चुनाव लड़ना चाहता है और वह एक दल का नेतृत्व भी संभालता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है. ये इनकी राजनीति है.”

11:36:22 IST

22 Mar 2024

केजरीवाल के परिवार को नजरबंद किया गया- मंत्री सौरभ भारद्वाज का दावा

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के आईटीओ पर पुलिस ने आम आदमी पार्टी के दिल्ली मंत्री सौरभ भारद्वाज को हिरासत में लिया. सौरभ भारद्वाज ने कहा, “हम सुप्रीम कोर्ट के सामने कहेंगे कि अरविंद केजरीवाल को अपने वकील और परिवार से मिलने की अनुमति दी जानी चाहिए. उन्हें अपना आधिकारिक काम भी करने की अनुमति दी जानी चाहिए. केजरीवाल के परिवार को नजरबंद कर दिया गया है.”

11:29:42 IST

22 Mar 2024

पुलिस हिरासत में दिल्ली की मंत्री आतिशी

दिल्ली में आईटीओ पर आम आदमी पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने दिल्ली मंत्री आतिशी को हिरासत में ले लिया. आम आदमी पार्टी एक्साइज पॉलिसी मामले में सीएम केजरीवाल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है.

11:26:05 IST

22 Mar 2024

हिरासत में केजरीवाल सरकार के दो मंत्री

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन कई जगहों पर जारी है. प्रदर्शन के दौरान दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज के अलावा विधायक कुलदीप कुमार को हिरासत में लिया गया है.

11:06:20 IST

22 Mar 2024

पद का इतना लालच अरविंद केजरीवाल को शोभा नहीं देता- सीएम मोहन यादव

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक सीएम के रूप में वह जेल जा रहे हैं. पद का इतना लालच अरविंद केजरीवाल को शोभा नहीं देता. उन्हें सीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.”

10:55:31 IST

22 Mar 2024

भारत को एक निरंकुश देश बनाने का कदम- केसी वेणुगोपाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हम आम आदमी पार्टी और केजरीवाल जी के साथ हैं. ईसी विपक्ष के खिलाफ बदले की राजनीति के लिए सरकार का हथियार बन गया है. वे (भाजपा) जानते हैं कि वे अपने दम पर नहीं जीत सकते, इसलिए वे विपक्षी नेताओं के खिलाफ प्रतिशोध की राजनीति कर रहे हैं. यह भारत को एक निरंकुश देश बनाने का कदम है.”

10:52:30 IST

22 Mar 2024

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP का प्रदर्शन

दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की ईडी गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. पार्टी के कार्यकर्ता दिल्ली में बीजेपी दफ्तर के बाहर भी प्रदर्शन कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें