Vistaar NEWS

Delhi News: सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे AAP के पूर्व मंत्री, कहा- ‘CM पद संभालने का खो चुके अधिकार’

Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल

Delhi News: तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. अब आम आदमी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री संदीप कुमार ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए दिल्ली के हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. उनका कहना है कि मुख्यमंत्री ने जेल जाने के बाद सीएम पद पर बने रहने का अधिकार खो दिया है.

सीएम अरविंद केजरीवाल को अदालत ने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा है. अब उनके मामले में 15 अप्रैल को सुनवाई होगी. लेकिन इस बीच उनको मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक ने याचिका दायर की है. उन्होंने अपनी याचिका के जरिए मुख्यमंत्री पद से केजरीवाल को हटाने की मांग रखी दी है. उन्होंने कहा है कि ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद वह अपने पद पर बने रहने का अधिकार खो चुके हैं.

पहले खारिज हो चुकी है मांग

अब पूर्व विधायक संदीप कुमार द्वारा दायर की गई याचिका पर आठ अप्रैल को सुनवाई होगी. हालांकि इससे पहले भी दो बार कोर्ट से सीएम अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई थी. लेकिन कोर्ट ने दोनों ही याचिका खारिज कर दी थी. तब कोर्ट ने कहा था कि यह मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र का मामला है और इस मामले में कोर्ट के दखल देने का कोई औचित्य नहीं है.

ये भी पढ़ें: “कांग्रेस की ये इटालियन संस्कृति…”,मल्लिकार्जुन खड़गे के ‘राजस्थान का कश्मीर से क्या वास्ता’ वाले बयान पर अमित शाह ने साधा निशाना

ऐसी ही याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद पर बने रहना है या नहीं, इसका फैसला वह खुद करेंगे. अगर कोई संवैधानिक संकट की स्थिति बनेगी तब उप राज्यपाल या राष्ट्रपति द्वारा फैसला लिया जाएगा. इस मामल में कोर्ट के ओर से कोई निर्देश नहीं दिया जा सकता है.

Exit mobile version