ED Raid: छापेमारी के दौरान वॉशिंग मशीन से ईडी को मिले नोटों के कई बंडल, हैरान रह गए अधिकारी

ED Raid: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को मकरियनियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके डायरेक्टर्स विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी और संबंधित संस्था लक्ष्मीटन मैरीटाइम के परिसरों पर छापेमारी की थी.

ED Raid

छापेमारी के दौरान वॉशिंग मशीन से नोटों के बंडल बरामद

ED Raid: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को मकरियनियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके डायरेक्टर्स विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी और संबंधित संस्था लक्ष्मीटन मैरीटाइम के परिसरों पर छापेमारी की थी. जांच एजेंसी ने कंपनी के दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कुरूक्षेत्र और कोलकाता में स्थित ठीकानों पर कार्रवाई की. इस दौरान ईडी ने वाशिंग मशीन से करोड़ों का कैश बरामद किया है. ईडी ने अपनी जांच में पाया कि 1800 करोड़ रुपये की रकम मेसर्स गैलेक्सी शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और होराइजन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर की गई थी.

इस मामले में जानकारी देते हुए ईडी ने बताया कि दोनों विदेशी संस्थाओं का मैनेजमेंट एंथनी डी सिल्वा नाम का शख्स कर रहा था. जांच में यह सामने आया कि मेसर्स मकर शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स लक्ष्मीटन मैरीटाइम और उनके सहयोगियों ने फर्जी तरीके से सिंगापुर स्थित संस्थाओं को 1,800 करोड़ रुपये भेजे. इसके लिए मेसर्स नेहा मेटल्स, मेसर्स अमित स्टील ट्रेडर्स, मेसर्स ट्रिपल एम मेटल एंड अलॉयज, मेसर्स एचएमएस मेटल्स आदि फर्जी संस्थाओं की मदद से नकली लेनदेन दिखाया गया.

ये भी पढ़ें- Mumbai News: मुंबई के हुक्का बार में रेड, पकड़े गए मुनव्वर फारूकी, पूछताछ कर रही मुबंई पुलिस

छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में कैश बरामद

बता दें कि छापेमारी के दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने 2.54 करोड़ रुपये की नकदी वाशिंग मशीन से बरामद की. वहीं, पूछताछ में इन पैसों के बारे में किसी के पास से कोई जवाब नहीं मिला है. इसके अलावा तलाशी अभियान के दौरान कई कागजात और डिजिटल उपकरण भी बरामद किए गए हैं. इन सभी को ईडी ने जब्त कर लिया है. ईडी की टीम ने संबंधित संस्थानों के 47 बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए हैं. ताकि, आगे किसी भी तरह के लेनेदेन ना हो सके.

विपक्ष के निशाने पर प्रवर्तन निदेशालय

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय पर सरकार के हाथों की कठपुली होने का आरोप लगता रहा है। विपक्ष का कहना है कि सरकार के इशारे पर ईडी सिर्फ विरोधी दलों के नेताओं के खिलाफ ही कार्रवाई कर रही है। ईडी ने हाल ही में दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के कविता को भी अरेस्ट किया है। कविता को मंगलवार को तिहाड़ जेल में ले जाया गया है।

ज़रूर पढ़ें