EPFO: होली से पहले तोहफा, 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा फायदा, पीएफ खातों पर बढ़ाया ब्याज

EPFO:
EPFO

पीएफ पर बढ़ाया ब्याज

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने शनिवार को होली से पहले शानदान तोहफा दिया है. ईपीएफओ के इस फैसले से 7 करोड़ से ज्यादा लोगों फायदा होगा. ईपीएफओ की ओर से पीएफ पर ब्याज बढ़ाने का फैसला किया गया है. ईपीएफओ के फैसले के बाद अब पीएफ खातों के पैसों पर वित्त वर्ष 2023-24 दौरान 8.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अब पीएफ खातों पर ये बीते तीन सालों में सबसे ज्यादा ब्याज होगा.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के द्वारा इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान पीएफ खाते में ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है. पीएफ खाताधारकों को आने वाले वक्त में इसका फायदा होगा. इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 में पीएफ खाताधारकों को 8.15 फीसदी की दर ब्याज मिला था. जबकि वित्त वर्ष 2021-22 में खाताधारकों को 8.10 फीसदी की दर ब्याज दिया गया था. हालांकि अभी तक ईपीएफओ द्वारा इसका अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद होगा ऐलान

दरअसल, वित्त वर्ष 2023-24 में पीएफ खाताधारकों को किस ब्याज दर पर पैसा देना है इसका फैसला ईपीएफओ का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज करता है. इसी क्रम में ईपीएफओ के सीबीटी की एक बैठक शनिवार को हुई है. इसी बैठक के बाद सूत्रों ने ब्याज दर में बढ़ोतरी किए जाने की जानकारी दी है. हालांकि सीबीटी के बैठक के बाद लिए गए फैसले को वित्त मंत्रालय के पास अंतिम मुहर लगाने के लिए भेजा जाता है. यानी मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ही इसपर अधिकारिक ऐलान होगा.

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस और JDU में गोलबंदी तेज, BJP-RJD में भी बढ़ी हलचल

गौरतलब है कि शनिवार को ईपीएफओ सीबीटी बोर्ड की बैठक हुई है. इस बैठक में ब्याज दर पर चर्चा होने की संभावना जताई जा रही है. ईपीएफओ द्वारा महंगाई दर और ब्याज दरों को देखते हुए ये फैसला लिए जाने की उम्मीद जताई गई है. अगर ये फैसला होता है तो 7 करोड़ से ज्यादा खाताधराकों को इसका फायदा होगा. इस फैसले से प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों को भी फायदा होगा.

ज़रूर पढ़ें