Vistaar NEWS

Gujarat 10th Result: 10वीं बोर्ड परीक्षा में पानीपूरी बेचने वाले की बेटी बनी टॉपर, जानिए क्या है पूनम का ‘ड्रीम’

Gujarat 10th Topper

पूनम कुशवाहा

Poonam Kushwaha: गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शनिवार, (11 मई) को गुजरात बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया है. जिसमें वड़ोदरा शहर छोटे व्यापारी की बेटी पूनम कुशवाहा ने 99.72 पर्सेंटाइल हांसिल किए हैं. होनहार बेटी की इस सफलता पर पूरा परिवार खुश है. हर कोई बेटी के परिवार को बधाई दे रहा है. वड़ोदरा में पिछले 25 साल से पानीपूरी बेचकर अपने परिवार का गुजारा करने वाले प्रकाश कुशवाहा की बेटी पूनम इस साल गुजरात माध्यमिक बोर्ड में 10 वीं कक्षा में थी. हाल ही में उसका रिजल्ट आया था, जिसमें उसने 96 प्रतिशत मार्क्स हांसिल किये और उसका पर्सेंटाइल है 99.72 है.

पूनम का रिजल्ट आते ही घर में परिवारजनों में काफी उत्साह का माहौल है. छोटे से घर में रहने वाले कुशवाहा परिवार के आनंद का ठिकाना नहीं था. प्रकाश कुशवाहा छोटा सा ठेला चलाते है. पूनम अब आगे मेडिकल में जाने की सोच रही है और उसको डॉक्टर बनना है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में प्यार, TMC में शादी और BJP में तलाक, दिलचस्प है सौमित्र और सुजाता की कहानी, अब एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं

काफी संघर्ष के बाद मिली सफलता

बेटी की इस सफलता पर पिता ने कहा कि काफी संघर्ष के बाद पूनम ने यह रिजल्ट पाया है. वो परिवार के कामों में भी हाथ बंटाती थी. माता-पिता को मदद करके जो समय मिलता था, उसमें वो पढाई करती थी. पूनम के रिजल्ट से उसके घर वाले काफी खुश है और आगे की पढाई के लिए भी उसे प्रोत्साहित कर रहे है. मां अनिता कुशवाहा ने कहा कि रिजल्ट दो दिन पहले आया था और अभी हम पूरा परिवार अपने गांव में है. गांव में भी बेटी की सफलता का जश्न मनाया जा रहा है.

पूनम बताती हैं, “हमें रोज़ सुबह 5:30-6 बजे उठना होता है और घर के काम में थोड़ी मदद करनी होती है, फिर मैं स्कूल के लिए निकलती हूं.” दोपहर 2:30 बजे घर लौटने के बाद, एक बार जब मैं थोड़ी रेस्ट कर के घर के काम में अपनी मां की मदद करती हूं. फिर, मैं पढ़ाई के लिए बैठ जाती हूं. मैं रोजाना 3 घंटे पढ़ाई करती हूं.”

CBSE ने कक्षा 12वीं का परिणाम घोषित किया

बता दें कि आज ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है. इस साल करीब 18 लाख स्टूडेंट्स ने और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है. इन सभी छात्रों का परिणाम सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी कर दिया गया है. इस साल का कुल पास प्रतिशत 87.98% रहा है. बोर्ड के अनुसार, इस साल लड़कियों का रिजल्ट लड़कों के मुकाबले, 6.40 प्रतिशत बेहतर रहा है.

Exit mobile version