Gujarat: गुजरात ATS ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से 4 ISIS आतंकियों को किया गिरफ्तार, सभी श्रीलंकाई नागरिक

Gujarat News: गुजरात एटीएस ने सोमवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे से आईएसआईएस से जुड़े आतंकवादी होने के संदेह में चार लोगों को गिरफ्तार किया है.
ISIS Arrested

प्रतीकात्मक तस्वीर

Gujarat News: गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने सोमवार को कहा कि उसने अहमदाबाद हवाई अड्डे से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) से जुड़े आतंकवादी होने के संदेह में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. एटीएस ने बताया कि संदिग्ध श्रीलंकाई नागरिक हैं. 21 और 22 मई को शहर के मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल मैचों के क्वालीफायर और एलिमिनेटर राउंड की मेजबानी से एक दिन पहले एटीएस को ये बड़ी सफलता हाथ लगी है.

ये चारों श्रीलंका से पहले चेन्नई पहुंचे. उसके बाद चेन्नई से अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे थे. यह पहुंचने के साथ ही गुजरात एटीएस ने इन्हें पकड़ लिया. इनके पास से पाकिस्तान मेड हथियार भी बरामद हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार चेन्नई से अहमदाबाद पहुंचने के बाद चारों आतंकी पाकिस्तानी हैंडलर के मैसेज का इंतजार कर रहे थे. अहमदाबाद से इन्हें टार्गेट लोकेशन पर पहुंचना था. इन्हें यहां हथियार मिलने वाला था. उससे पहले ATS ने सबको गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें- कोवैक्सीन पर BHU की रिपोर्ट से ICMR ने झाड़ा पल्ला, भेजा नोटिस; कहा- हमनें कोई वित्तीय या तकनीकी सहायता नहीं दी

गुजरात के DGP विकाश सहाय ने दी जानकारी

गुजरात के DGP विकाश सहाय ने कहा, ”सूचना मिली थी कि 4 लोग मोहम्मद नुसरत, मोहम्मद नुफ्रान, मोहम्मद फारिस और मोहम्मद राजदीन श्रीलंकाई नागरिक हैं और प्रतिबंधित आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सक्रिय सदस्य हैं. ये चार पूरी तरह से आईएसआईएस विचारधारा से कट्टरपंथी हैं और आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए भारत आने वाले थे. जानकारी के मुताबिक, वे 18 या 19 मई को रेलवे या फ्लाइट से अहमदाबाद पहुंचने वाले थे. दक्षिण से आने वाली ट्रेनों और उड़ानों की यात्री सूची का विश्लेषण किया गया. ये सभी 4 लोग इंडिगो की उड़ान के माध्यम से एक ही पीएनआर नंबर पर चेन्नई से अहमदाबाद की यात्रा कर रहे थे. पुष्टि के लिए कोलंबो में भी सत्यापन किया गया.”

गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ में जुटी एजेंसी

बता दें कि सेंट्रल एजेंसी गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ में जुटी है. बताया जाता है कि आतंकियों को यहूदियों के प्रमुख स्थलों को निशाना बनाने का टास्क दिया गया था. उन्हें सिर्फ अपने पाकिस्तानी हैंडलर के इशारे का इंतजार था. वैसे एजेंसी का कहना है कि यह आईएसआईएस का नया प्रयोग है. क्योंकि ऐसा कम ही होता है कि आईएसआईएस विदेशी आतंकी को भारत भेजे. ये अपने आप में आतंकी संगठन का नया प्रयोग है.

भारत में पांव पसारने की कोशिश में ISIS

आईएसआईएस भारत में पांव पसारने की लगातार कोशिश में हैं. यही कारण है कि इनकी गतिविधियां यहां तेज हो गई है. कई ऐसे घटनाएं भी सामने आ चुकी है, जिसमें आईएसआईएस का हाथ होने के सबूत मिले हैं. साथ ही कई संदिग्ध और आईएसआईस आतंकियों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है.

अभी मार्च में ही असम से ISIS के इंडिया चीफ को गिरफ्तार किया गया था. आईएसआईएस का भारत प्रमुख और उसका एक सहयोगी बंग्लादेश की सीमा पार कर भारत में घुसा था. दोनों को असम के धुबरी जिले से गिरफ्तार किया गया था. ये भारत में आतंकी फंडिंग और लोगों की आईएसआईएस में भर्ती की गतिविधियों में शामिल था.

ज़रूर पढ़ें