Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं के मोबाइल बैन, मंदिर से 200 मीटर दूरी तक नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

Char Dham Yatra 2024: मंदिर परिसर से 200 मीटर तक श्रद्धालुओं के मोबाइल को प्रतिबंधित कर दिया गया है. उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस बाबत निर्देश दिए हैं.
Char Dham Yatra

चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं के मोबाइल बैन

Char Dham Yatra 2024: अगर आप चारधाम यात्रा पर जाने वाले हैं या फिर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह जानकारी काम की हो सकती है. दरअसल, चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है. अब मंदिर परिसर से 200 मीटर तक श्रद्धालुओं के मोबाइल को प्रतिबंधित कर दिया गया है. उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है. उन्होंने कहा है कि अगर नियमों का पालन नहीं किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

‘किसी की धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए’

दरअसल, उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा की जानकारी देते हुए कहा कि बहुत ज्यादा संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं. इस दौरान देखने में आया है कि कई लोग ऐसे भी पहुंच रहे जो आस्था नहीं बल्कि केवल घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. साथ ही उनकी कुछ लोगों की हरकतों की वजह से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है. उन्होंने आगे कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यात्रा पर श्रद्धालुओं की आस्था को कोई ठेस न पहुंचा पाए. किसी की धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए.

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए सारी व्यवस्था की गई हैं. हम सभी प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र भेज रहे हैं ताकि कोई श्रद्धालु अपंजीकृत वाहन में या अपंजीकृत तरीके से न आए. इस संबंध में बहुत सख्त जांच की जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा के प्रत्येक पड़ाव पर श्रद्धालुओं के लिए भोजन, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है और कहीं भी यात्रा में कोई भगदड़ अब तक नहीं मची है. अगर कोई ऐसी अफवाह फैलाता है तो इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: “PoK भारत का हिस्सा है, किसी की कमजोरी के कारण हम हारे…”, S. Jaishankar ने पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू पर बोला हमला

3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

बता दें कि चारों धाम की यात्रा में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. जानकारी के मुताबिक अभी तक 3 लाख 37 हजार यात्री चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. इनमें केदारनाथ धाम में 1 लाख़ 55 हजार यात्री, बद्रीनाथ धाम में 45 हजार 637 यात्री, गंगोत्री धाम में 66हजार यात्री, जबकि यमुनोत्री धाम में अब तक 70 हजार यात्री दर्शन कर चुके हैं.वहीं परिवहन विभाग भी यात्रा पर आने वाले वाहनों की जांच कर रहा है.

ज़रूर पढ़ें