Modi Cabinet: शपथ ग्रहण से पहले खींचतान, NCP का राज्यमंत्री का पद लेने से इनकार, प्रफुल्ल पटेल ने कहा- यह डिमोशन जैसा

Modi Cabinet List: इस बार BJP को अकेले दम पर बहुमत नहीं हासिल हुआ है. ऐसे में BJP को NDA के सहयोगी दलों के सांसदों के सहारे सरकार बनानी है.
Modi Cabinet, Praful Patel

NCP नेता प्रफुल्ल पटेल

Modi Cabinet List: देश में तीसरी बार NDA की सरकार बनने वाली है. इसी के साथ नरेंद्र मोदी भी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. देश में नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे ऐसे व्यक्ति होंगे जो लगातार तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. रविवार, 9 जून की शाम 7.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 69 सांसदों को नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन इससे पहले ही महाराष्ट्र से NDA के लिए बुरी जानकारी सामने आ रही है. अजीत पवार की अगुआई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(Nationalist Congress Party) के एकमात्र सांसद सुनील तटकरे को भी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है. वह इससे नाराज बताए जा रहे हैं.

हमारा पूरा समर्थन NDA के साथ है- अजीत पवार

दरअसल, इस बार BJP को अकेले दम पर बहुमत नहीं हासिल हुआ है. ऐसे में BJP को NDA के सहयोगी दलों के सांसदों के सहारे सरकार बनानी है. ऐसे में NDA के सहयोगी दलों के सांसदों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा रही है. NCP- अजीत गुट को केंद्रीय कैबिनेट में कोई पद न मिलने की चर्चाओं के बीच NCP- अजीत गुट के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि उन्होंने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री पद को अस्वीकार कर दिया है. इसका कारण उन्होंने बताया है कि वह पहले भी केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. उन्होंने कहा कि BJP और उनकी पार्टी के बीच कोई भ्रम नहीं है. हालांकि दिल्ली पहुंचे महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और NCP नेता अजीत पवार ने भी कहा कि हमारा पूरा समर्थन NDA के साथ है.

यह भी पढ़ें: शिवराज, सिंधिया से खटीक तक…मोदी कैबिनेट में MP के ये दिग्गज नेता आएंगे नजर, कुलस्ते का कटा पत्ता

‘सुनील तटकरे-प्रफुल्ल पटेल के बीच हुई बहस’

NCP- अजीत गुट के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि उनकी ओर से स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री पद को अस्वीकार कर दिया गया है क्योंकि वह पहले भी केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और उन्हें जो पद दिया जा रहा है, वह उनका पदावनत(डिमोशन) करने जैसा होगा. उन्होंने आगे कहा कि हमने BJP के आलाकमान सूचित कर दिया है. साथ उन्होंने यह भी कहा कि हमें कुछ दिन इंतजार करने को कहा है, वह जल्द ही इस कैबिनेट में सुधार करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले, दिल्ली में NCP के एकमात्र सांसद सुनील तटकरे के आवास पर प्रफुल्ल पटेल, महाराष्ट के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और सुनील तटकरे के बीच बैठक हुई. बैठक के दौरान सुनील तटकरे और प्रफुल्ल पटेल के बीच तीखी बहस हुई थी.

ज़रूर पढ़ें