JP Nadda जल्द छोड़ेंगे BJP प्रमुख का पद! कब मिलेगा भगवा पार्टी को नया अध्यक्ष, हो गया साफ

सूत्रों के मुताबिक, नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक जेपी नड्डा ही बीजेपी की कमान संभालेंगे. बीजेपी अध्यक्ष का चुनाव सितंबर तक होने की संभावना है.

जेपी नड्डा जल्द छोड़ेंगे BJP प्रमुख का पद

BJP New President: बीजेपी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार सत्ता में लौट आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभागों का बंटवारा भी कर दिया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा रसायन और उर्वरक मंत्री का प्रभार दिया गया है. इसके बाद से भगवा पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. कौन बनेगा नया अध्यक्ष? क्या नड्डा को फिर से मिलेगा एक्सटेंशन? ऐसे कई सवाल लगातार उठ रहे हैं. इस बीच बीजेपी के नए अध्यक्ष को लेकर बड़ी खबर आई है.

सूत्रों के मुताबिक, नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक जेपी नड्डा ही बीजेपी की कमान संभालेंगे. बीजेपी अध्यक्ष का चुनाव सितंबर तक होने की संभावना है. तब तक के लिए जेपी नड्डा पार्टी और मंत्रालय दोनों काम साथ-साथ देखते रहेंगे. बता दें कि नड्डा जनवरी 2020 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे. नड्डा का कार्यकाल जनवरी 2023 में खत्म हो गया था. लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी की शीर्ष बॉडी ने उनके कार्यकाल को जून 2024 तक बढ़ा दिया था. वहीं, नड्डा को अब कैबिनेट में जगह मिल गई है, ऐसे में बीजेपी को नया अध्यक्ष मिलना तय माना जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः ‘भारत प्रथम और वसुधैव कुटुम्बकम’, फिर से विदेश मंत्री बनने के बाद S Jaishankar ने चीन-पाकिस्तान को लेकर दिया ये बयान

ये बन सकते हैं बीजेपी अध्यक्ष

बीजेपी को नया अध्यक्ष जल्द मिलने वाला है. रेस में कई नाम शामिल हैं. इनमें एक नाम विनोद तावड़े का भी है. तावड़े महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं और बीजेपी के महासचिव हैं. वहीं, राजस्थान से राज्यसभा सांसद ओम माथुर भी बीजेपी के अध्यक्ष बनने की रेस में हैं. माथुर आरएसएस के प्रचारक रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के प्रभारी भी रह चुके हैं.

नड्डा ने संभाला स्वास्थ्य मंत्री का पद

जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य मंत्री का पद ग्रहण कर लिया है. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने पर मुझे गर्व है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय देश की प्रगति और लोगों की भलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. देश की रीढ़ के रूप में, स्वास्थ्य क्षेत्र न केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बल्कि स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने और उन पर काबू पाने में भी एक मजबूत ताकत के रूप में खड़ा है. वर्तमान में, भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली अपनी उत्कृष्टता के लिए विश्व स्तर पर पहचानी जाती है, जिसमें किफायती और उन्नत बुनियादी ढांचा है. इस परिवर्तन ने भारत को दुनिया भर में चिकित्सा पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित किया है.”

ज़रूर पढ़ें