Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से नामांकन शुरू, इन 102 सीटों पर भरा जाएगा पर्चा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव हो रहा है. इस चरण के तहत 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

Nomination

पहले चरण के नामांकन आज शुरू

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के एलान के बाद अब बुधवार के पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद अब बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस बार देश में लोकसभा चुनाव सात चरण में हो रहा है. सबसे ज्यादा सीटों पर पहले चरण के दौरान चुनाव होगा. इस चरण में देश की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा.

पहले चरण के तहत 22 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा. पहले चरण के तहत सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 29 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. इसके अलावा राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की 6, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की 5-5 सीटों पर चुनाव होगा.

वहीं बिहार की 4 और पश्चिम बंगाल की 3 सीट के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघायल की 2-2 सीटों पर चुनाव होगा. वहीं छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एवं निकोबार द्वीप, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुदुचेरी में 1-1 सीट पर वोटिंग होगी.

कब तक होगा नामांकन

पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इससे पहले 20 मार्च से 27 मार्च तक नामांकन होगा. वहीं नामांकन के बाद पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और फिर 30 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच की जा सकेंगी.

गौरतलब है कि देश में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठवें चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए एक जून को वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल में गठबंधन के बेहद करीब कांग्रेस और वाम मोर्चा, अब कहां फंसा है पेंच?

इसके बाद चार जून को वोटिंग को गिनती होगी और रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार फिर से स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित लोकसभा चुनाव कराने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है. आयोग ने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को भी हिदायत दी है.

बता दें कि आयोग ने सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के साथ ही संवेदनशील इलाकों वाले निर्वाचन क्षेत्रों में पर्याप्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात करने की बात कही है. इन इलाकों में इंटीग्रेटेड कंट्रोल रुम बनेंगे जो सातों दिन और 24 घंटे चलेंगे.

ज़रूर पढ़ें