Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: वायनाड में राहुल गांधी के लिए आसान नहीं होगी जीत, हर मोर्चे पर घेर रहा विपक्ष, CPI दे रही कड़ी चुनौती

Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों का नामांकन खत्म होने के बाद अब हर पार्टी पूरे जोर-शोर से अपने प्रचार अभियान में जुट गई है. उत्तर भारत के बाद अब दक्षिण भारत में भी बीजेपी ने कांग्रेस को घेरने की पूरी तैयारी की है. कांग्रेस ने इस बार फिर से राहुल गांधी को केरल की वायनाड सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. हालांकि अभी तक पार्टी ने अमेठी से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है.

लेकिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लिए वायनाड में भी दो बड़ी चुनौती नजर आ रही है. बीजेपी उन्हें घेरने के लिए पूरी तैयारी कर रही है तो दूसरी ओर सीपीआई नेता ए राजा की पत्नी एनी राजा उनके खिलाफ वायनाड से चुनाव लड़ रही हैं. राहुल गांधी के खिलाफ चुनान में प्रत्याशी बनाए जाने के बाद से ही एनी राजा सुर्खियों में बनी हुई हैं. लेकिन राजनीति के जानकार उनके प्रचार अभियान को काफी आक्रमक बता रहे हैं.

राहुल गांधी के लिए आसान नहीं होगी राह

जानकारों की मानें तो अगर एनी राजा इसी तरह चुनावी मैदान में डटी रहीं तो राहुल गांधी के लिए अब अमेठी बाद वायनाड में चुनाव जीतना भी आसान नहीं होगा. हालांकि केरल के बाहर लेफ्ट और कांग्रेस इंडी गठबंधन के तहत बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को चुनौती दे रहे हैं. लेकिन केरल में स्थिति बिल्कुल अलग है और यहां दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘कांग्रेस का घोषणापत्र भारत की बजाय पाकिस्तान के लिए ज्यादा अच्छा’, सीएम हिमंता के बयान पर गरमाई सियासत

सीपीआई अगर राहुल गांधी को वॉकओवर देने के मुड में रहती तो वह ए राजा की पत्नी की जगह किसी कमजोर उम्मीदवार को मैदान में उतारने का फैसला करती. लेकिन सीपीआई की उम्मीदवार एनी राजा ने कांग्रेस नेताओं के लिए नई चुनौती वायनाड में ही खड़ी कर दी है. पार्टी ने एनी राजा के तौर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ तगड़ा उम्मीदवार दिया है.

बता दें कि एनी राजा सीपीआई के महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री ए राजा की पत्नी हैं. इसके अलावा वह भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन की महासचिव भी रही हैं. वह कन्नूर के इरिट्टी की रहने वाली हैं. उनका जन्म वामपंथी पृष्टभूमि से ताल्लूक रखने वाले ईसाई परिवार में हुआ था.

Exit mobile version