Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में कब-कितने चरणों में होंगे चुनाव… जानें पूरी डिटेल

Lok Sabha Election

Lok Sabha Election 2024: निर्वाचन आयोग ने शनिवार, 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. देशभर में सात चरणों (19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई,  25 मई और 1 जून) में वोटिंग होगी. वहीं, महाराष्ट्र में पांच, राजस्थान में दो और गुजरात में एक फेज में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, महाराष्‍ट्र में 19 अप्रैल को पहले चरण के तहत वोट डालने की शुरुआत होगी, जबकि 20 मई को पांचवें चरण के तहत आखिरी बार मतदान होगा. वहीं गुजरात में 7 मई और राजस्थान में 19 अप्रैल व 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, दिल्ली में एक चरण में वोटिंग, जानें कब डाले जाएंगे वोट

राजस्थान का चुनावी कार्यक्रम देखें

राजस्थान में पहले चरण के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी. उम्मीदवार 27 मार्च तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं, जबकि उम्मीदवारी 30 मार्च तक वापस ले सकते हैं. वहीं, दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी. उम्मीदवार 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं, जबकि उम्मीदवारी 8 अप्रैल तक वापस ले सकते हैं.

19 अप्रैल को बीकानेर, गंगानगर, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोट डाले जाएंगे. वहीं, 26 अप्रैल को अजमेर, उदयपुर, कोटा, पाली, जोधपुर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, झालावाड़-बारां, राजसमंद, टोंक-सवाई माधोपुर में वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, UP में 7 चरणों में मतदान, जानिए पीएम मोदी की सीट पर कब होगी वोटिंग

महाराष्ट्र में पांच फेज में होंगे चुनाव

फेज 1: 19 अप्रैल, 5 सीट
फेज 2: 26 अप्रैल, 8 सीट
फेज 3: 07 मई, 11 सीट
फेज 4: 13 मई, 11 सीट
फेज 5: 20 मई, 13 सीट

गुजरात में 7 मई को डाले जाएंगे वोट

गुजरात की सभी 26 सीटों पर 7 मई को वोट डाले जाएंगे. बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अकेले ही गुजरात की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Exit mobile version