Modi Cabinet: हारने वाले ही नहीं, जीतने वालों सांसदों की भी कैबिनेट से छुट्टी, मोदी 3.0 में इन 20 मंत्रियों को नहीं मिली जगह

Modi Cabinet List: नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर जैसे कई नेताओं को अहम मंत्रालय सौंपे गए थे.
Modi, Cabinet

चुनाव हारने वाले ही नहीं, जीतने वालों सांसटों की भी कैबिनेट से हुई छुट्टी

Modi Cabinet List: देश में तीसरी बार NDA की सरकार बनने वाली है और नरेंद्र मोदी भी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. देश में नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे ऐसे व्यक्ति होंगे जो लगातार तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. रविवार, 9 जून की शाम को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस बीच चर्चा है कि 60 से ज्यादा सांसदों को नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. हालांकि, इस बार कई मंत्रियों का पत्ता भी कट गया है.

स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर नाम नाम शामिल

दरअसल, इस बार भारतीय जनता पार्टी को अकेले दम पर बहुमत नहीं हासिल हुआ है. ऐसे में BJP को NDA के सहयोगी दलों के सांसदों के सहारे सरकार बनानी है. ऐसे में NDA के सहयोगी दलों के सांसदों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा रही है. इस वजह से और कुछ अन्य कारणों से भी कुछ बड़े BJP नेताओं की नरेंद्र मोदी के नई कैबिनेट में शामिल नहीं क्या जा रहा है. इसमें स्मृति ईरानी से लेकर राजीव चंद्रशेखर तक जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं.

20 नेताओं को कैबिनेट में नहीं किया जाएगा शामिल

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर जैसे कई नेताओं को अहम मंत्रालय सौंपे गए थे. अब पिछली सरकार में अहम मंत्रालय संभालने वाले 20 नेताओं को कैबिनेट में शामिल नहीं किया जाएगा. दरअसल, रविवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले सुबह 11.30 बजे सभी संभावित मंत्रियों को नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर मीटिंग के लिए बुलाया था. इस बैठक में इन नेताओं को नहीं बुलाया गया था.

यह भी पढ़ें: शिवराज, सिंधिया से खटीक तक…मोदी कैबिनेट में MP के ये दिग्गज नेता आएंगे नजर, कुलस्ते का कटा पत्ता

इन नेताओं को नहीं मिली मंत्रिमंडल में जगह

इस लिस्ट में स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर, निशीथ प्रमाणिक, मीनाक्षी लेखी, अजय मिश्रा टेनी, जनरल वीके सिंह, राजीव चंद्रशेखर, अश्विनी चौबे और नारायण राणे, अजय भट्ट, साध्वी निरंजन ज्योति, राजकुमार रंजन सिंह, जॉन बारला, आरके सिंह, अर्जुन मुंडा, सुभाष सरकार, भारती पंवार, रावसाहेब दानवे, कपिल पाटिल, नारायण राणे और भगवत कराड को नई मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है.

चुनाव जीतने वाले: अनुराग ठाकुर, अजय भट्ट और नारायण अपनी-अपनी सीटों से भारी मतों से जीतकर आए हैं. इसके बाद भी उन्हें कैबिनेट में फिलहाल जगह नहीं मिली है.

चुनाव हारने वाले: स्मृति ईरानी, अर्जुन मुंडा, साध्वी निरंजन, अजय मिश्र टेनी, आर के सिंह, राजीव चंद्रशेखर, निशीथ प्रमाणिक, सुभाष सरकार, भारती पंवार, कपिल पाटिल और राव साहेब दानवे को चुनाव में हार मिली है.

जिनको नहीं मिला टिकट: जनरल वीके सिंह, मीनाक्षी लेखी, राजकुमार रंजन सिंह, जॉन बारला और अश्विनी चौबे को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया था.

ज़रूर पढ़ें