Modi 3.0: हसीना, प्रचंड, मुइज्जू… खास होगा नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, ये राष्ट्राध्यक्ष बनेंगे गवाह

विदेश मंत्रालय ने बताया कि मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होने का न्‍योता दिया गया है.
Modi 3.0

नरेंद्र मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

Modi 3.0: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी नौ जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. समारोह की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं. वहीं, इस कार्यक्रम में कई देशों के प्रमुख भी हिस्सा लेने वाले हैं. आइए जानते हैं कौन से राष्ट्राध्यक्ष समारोह का हिस्सा होंगे.

विदेश मंत्रालय ने बताया कि मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होने का न्‍योता दिया गया है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, मॉरीशस के प्रधानमंत्री महामहिम प्रविंद कुमार जगन्नाथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए निमंत्रण को स्‍वीकार कर लिया है.

कल शाम को पीएम पद की शपथ लेंगे मोदी

राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्राप्त विभिन्न समर्थन पत्रों के आधार पर पाया कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन नवगठित 18वीं लोकसभा में बहुमत प्राप्त करने तथा एक स्थिर सरकार बनाने की स्थिति में है. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 75(1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए नरेंद्र मोदी को भारत का प्रधानमंत्री मनोनीत किया जाता है.” विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति रविवार की शाम 7 बजकर 15 मिनट पर राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी.

ये भी पढ़ेंः रामोजी ग्रुप के संस्थापक Ramoji Rao का निधन, 87 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

NDA को मिली इतनी सीटें

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 293 सीटों पर जीत मिलीं. वहीं, कांग्रेस की अगुवाई वाली विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 234 सीटें हासिल की हैं.

कौन कितनी सीटें जीता?

देशव्यापी स्तर पर भाजपा को 240, कांग्रेस को 99, समाजवादी पार्टी को 37, तृणमूल कांग्रेस को 29, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 22, तेलुगु देशम पार्टी को 16, जनता दल यूनाइटेड को 12, शिवेसना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को 9,  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ( शरद पवार) को 8, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को 5, युवजन श्रमिक रयाथु कांग्रेस पार्टी को 4, राष्ट्रीय जनता दल को 4, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 3, आम आदमी पार्टी को 3, झारखण्ड मुक्ति मोर्चा को 3, जनसेना पार्टी को 2, सीपीआई(एमएल)(एल) को 2, जनता दल (सेक्युलर) को 2, विदुथलाई चिरूथईगल काची को 2, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया को 2, राष्ट्रीय लोक दल को 2, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 सीटें मिली हैं.

वहीं यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी- लिबरल को 1,  हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1, केरल कांग्रेस को 1, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को 1, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1, वॉइस ऑफ़ द पीपल पार्टी को 1, जोरम पीपुल्स मुवमेंट को 1, शिरोमणि अकाली दल को 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 1, भारत आदिवासी पार्टी को 1, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 1, मरुमलार्ची द्रविड़ मुन्‍नेत्र कड़गम को 1, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) को 1, अपना दल (सोनेलाल)  को 1, आजसु पार्टी को 1, एआईएमआईएम को 1 और अन्य को 7 सीटें मिली हैं.

ज़रूर पढ़ें