NASA को चांद के चक्कर लगाता दिखा रहस्यमयी शिप? वैज्ञानिकों ने किया ये खुलासा

लूनर रीकॉन्सेंस ऑर्बिटर और दानुरी की गति में 11,500 किलोमीटर प्रति घंटा का अंतर है. एलआरओ का कैमरा एक्सपोज़र समय केवल 0.338 मिलीसेकंड है. इसलिए जब एलआरओ ने फोटो ली तो दानुरी अपने आकार से 10 गुना अधिक बड़ा दिखाई दिया.
NASA

NASA को चांद के चक्कर लगाता दिखा रहस्यमयी शिप?

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के एक ऑर्बिटर ने पिछले महीने हैरान करने वाली तस्वीरें खींची थी. जिसके बाद से वैज्ञानिकों ने तस्वीर में दिखाई पड़ रही चीज पर रिसर्च शुरू कर दिया था. पहले तो सभी को लगा कि यह कोई UFO या एलियन शिप है. दरअरल, यह चीज समंदर की लहरों पर सवारी करने वाले सर्फबोर्ड जैसी दिखाई पड़ रही थी.

वैज्ञानिकों ने अब किया ये खुलासा

नासा के वैज्ञानिकों को गहन अध्ययन करने पर पता चला कि सर्फबोर्ड जैसी दिखने वाली चीज दक्षिण कोरिया का लूनर ऑर्बिटर दानुरी (Lunar Orbiter Danuri) है. यह इसलिए ऐसा दिख रहा था क्योंकि दोनों स्पेसक्राफ्ट यानी नासा का लूनर रीकॉन्सेंस ऑर्बिटर (LRO) और कोरिया का दानुरी अलग-अलग ऑर्बिट में एकसाथ घूम रहे थे.

ये भी पढ़ेंः ‘बुद्धिज्म एक अलग धर्म’, गुजरात सरकार ने किया साफ, धर्मांतरण के लिए हिंदुओं को लेनी होगी पहले परमिशन

NASA ने बयान जारी कर कही ये बात

नासा ने बयान जारी कर कहा, “लूनर रीकॉन्सेंस ऑर्बिटर और दानुरी की गति में 11,500 किलोमीटर प्रति घंटा का अंतर है. एलआरओ का कैमरा एक्सपोज़र समय केवल 0.338 मिलीसेकंड है. इसलिए जब एलआरओ ने फोटो ली तो दानुरी अपने आकार से 10 गुना अधिक बड़ा दिखाई दिया.”

बता दें कि नासा का LRO चांद का चक्कर लगाते हुए उसका अध्ययन कर रहा है. नासा ने बताया कि जब अज्ञात अंतरिक्ष यान का पता चला तो मैरीलैंड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में सभी सतर्क हो गए. LRO से सिग्नल प्राप्त करने वाली ग्राउंड टीम ने गौर किया कि दोनों यान लगभग समानांतर कक्षा में यात्रा कर रहे थे. इसी दौरान 5 और 6 मार्च को ये दोनों एक दूसरे के सामने आए, जब LRO ने अज्ञात अंतरिक्ष यान की तस्वीरें खींची.

ज़रूर पढ़ें