Vistaar NEWS

‘राजस्थान का कश्मीर से क्या वास्ता’ वाले बयान पर पीएम मोदी ने खड़गे को घेरा, बोले-यह ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की मानसिकता

PM Modi on Mallikarjun Kharge

PM Modi on Mallikarjun Kharge

PM Modi on Mallikarjun Kharge: पीएम मोदी ने रविवार को राजस्थान रैली में जम्मू-कश्मीर की “प्रासंगिकता” पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि खड़गे की टिप्पणी उन लोगों की मानसिकता को दर्शाती है जो ‘देश को विभाजित करना’ चाहते थे.

राजस्थान की एक रैली में खड़गे ने पीएम मोदी के हालिया भाषण का जिक्र करते हुए कहा था कि राजस्थान का कश्मीर से क्या वास्ता. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 राजस्थान का नहीं बल्कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा है. इसके बाद बीजेपी नेता कांग्रेस पर हमलावर हो गए. गृह मंत्री अमित शाह ने भी कांग्रेस को आड़े हाथों लिया.

खड़गे के बयान को सुनकर शर्मिंदगी महसूस हुई: पीएम मोदी

हालांकि, अब पीएम मोदी ने कहा कि खड़गे ने जो कहा उसे सुनकर उन्हें ‘शर्मिंदगी’ महसूस हुई. उन्होंने कहा, “मोदी ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने की गारंटी दी थी. नतीजा क्या हुआ? हमने ऐसा किया. वे (इंडी गठबंधन) बाबासाहेब अंबेडकर के संविधान को बचाने की बात करते हैं, लेकिन आपने इसे जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं किया.”

पीएम मोदी ने कहा, “आपने संविधान का राग अलापा. लेकिन, ये मोदी इतने सालों के बाद बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान को जम्मू-कश्मीर ले गए.” पीएम मोदी ने कहा, “मुझे यह सुनकर शर्म महसूस हुई. कांग्रेस को मेरी बात सुननी चाहिए. राजस्थान और बिहार के युवाओं ने जम्मू-कश्मीर की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. और आप कह रहे हैं ‘कश्मीर से क्या लेना देना’? यह ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की मानसिकता को दर्शाता है.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “क्या हमें ऐसी भाषा का इस्तेमाल करने के लिए इन लोगों से माफी मांगनी चाहिए? क्या हमें उन लोगों का अनादर करना चाहिए जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया?”

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: बैल गाड़ी से चुनाव प्रचार पर निकले रायपुर से कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय, महिलाओं से की ‘नारी न्याय’ की बात

कांग्रेस के घोषणा पत्र से तुष्टीकरण की बू आ रही: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के जारी घोषणापत्र में “तुष्टीकरण की राजनीति” की बू आ रही है और इसे ऐसे पढ़ा जाता है जैसे कि इसे मुस्लिम लीग द्वारा लाया गया हो. उन्होंने शनिवार को राजस्थान के अजमेर में एक रैली में इसी तरह की टिप्पणी की. उन्होंने कहा, “कांग्रेस हाल ही में एक घोषणापत्र लेकर आई है जो ऐसा प्रतीत होता है मानो यह लीग का घोषणापत्र हो. इसमें तुष्टीकरण की बू आती है.”

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर यह भी आरोप लगाया कि इंडिया ब्लॉक के वे नेता जो मंदिर के अभिषेक में शामिल हुए थे, उन्हें अपनी पार्टियों में निष्कासन का सामना करना पड़ा”. उन्होंने आरोप लगाया, “ये पार्टियां सनातन धर्म के खिलाफ बोलती हैं और दक्षिण भारत को एक अलग देश बनाने की वकालत करती हैं.”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मुझे आश्चर्य है कि भारतीय गुट लोकप्रिय भावनाओं के प्रति इतना शत्रुतापूर्ण क्यों है. वे अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए नहीं आए, जबकि राम मंदिर का निर्माण सार्वजनिक दान के माध्यम से किया गया था, न कि सरकारी धन से. पीएम मोदी ने कहा कि ‘मोदी की गारंटी’ पर ‘प्रतिबंध’ लगाने की मांग कर रहा है क्योंकि वे उनसे ‘डरे हुए’ हैं.

उन्होंने कहा, “विपक्षी दल मोदी की गारंटी से इतने डरे हुए हैं कि वे चाहते हैं कि मुझे लोगों से ऐसे वादे करने से प्रतिबंधित कर दिया जाए. मोदी ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो अपनी उपलब्धियों पर आराम करेंगे. वह कड़ी मेहनत करने के लिए पैदा हुए हैं.”

Exit mobile version