PM Modi Dwarka Visit: गहरे समुद्र में पीएम मोदी ने लगाई डुबकी, द्वारकाधीश के भी किए दर्शन, PHOTOS

PM Modi Dwarka Visit: पीएम मोदी भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित करने के लिए मोर पंख ले गए थे.
PM Modi Dwarka Visit, pm modi

पीएम मोदी ने समुद्र में स्कूबा डाइविंग कर पानी में डूबे द्वारिका के किए दर्शन

PM Modi Dwarka Visit: रविवार, 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात का दौरा किया. अपने गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री आज सुबह बेट द्वारका स्थित मंदिर गए. मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद उन्होंने ओखा को बेट द्वारका द्वीप से जोड़ने वाले 2.32 किमी लंबे समुद्री पुल सुदर्शन सेतु का उद्घाटन भी किया. इसके बाद पीएम मोदी ने द्वारका के समुद्र में स्नॉर्कलिंग की. समुद्र में उन्होंने जलमग्न द्वारका नगरी वाली जगह पर प्रार्थना की. इस यात्रा की तस्वीरों को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर भी शेयर किया है.

‘भगवान कृष्ण हम सभी को आशीर्वाद दे’

जलमग्न द्वारका के दर्शन-पूजना करने की तस्वीरों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘पानी में डूबी हुई द्वारिका नगरी में प्रार्थना करना बहुत ही दिव्य अनुभव था. मुझे आध्यात्मिक वैभव और शाश्वत भक्ति के प्राचीन युग से जुड़ाव महसूस हुआ. भगवान कृष्ण हम सभी को आशीर्वाद दे.’ बताते चलें कि गहरे समुद्र में वह अपने साथ भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित करने के लिए मोर पंख भी लेकर गए थे.

सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन

इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह बेट द्वारका स्थित मंदिर गए. मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद उन्होंने सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. बता दें कि यह देश का सबसे लंबा केबल ब्रिज है, जो 900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बना है. इसकी आधारशिला पीएम मोदी ने वर्ष 2017 में रखी थी. इसके बाद पीएम ने द्वारकाधीश मंदिर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने द्वारकाधीश भगवान के दर्शन कर पूजा-अर्चना की. उन्होंने पीठ के शंकराचार्य के भी दर्शन किए और उन्हें फूल माला अर्पित की. इस दौरान शंकराचार्य ने पीएम मोदी को अंगवस्त्र और रुद्राक्ष की माला भेंट की. इसके बाद पीएम एक बोट पर सवार होकर गहरे समुद्र के बीच गए और पानी में उतरे.

यह भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Visit: दस साल में 43वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र आए पीएम मोदी, जानें अबतक काशी को क्या-क्या दी हैं सौगातें

‘दशकों का सपना आज पूरा हुआ’

मंदिर में दर्शन कर पीएम मोदी ने कहा, ‘भगवान श्री कृष्ण की कर्मभूमि द्वारका धाम को मैं नमन करता हूं. इस देवभूमि भगवान कृष्ण द्वारकाधीश के रूप में विराजते हैं. यहां जो कुछ भी होता है वह द्वारकाधीश की ईच्छा से ही होता है. मैंने गहरे समंदर में जाकर प्राचीन द्वारका जी के दर्शन किए. पुरातत्व के जानकारों ने समंदर में समाई द्वारका के बारे में काफी कुछ लिखा है. कहते हैं कि भगवान विश्वकर्मा ने खुद इस द्वारकानगरी का निर्माण किया है. आज मैं भावविभोर हूं. दशकों तक जो सपना संजोया और आज उस पवित्र भूमि को स्पर्श करके पूरा हुआ.’

जनवरी में किया था लक्षद्वीप का दौरा

बताते चलें कि पीएम मोदी ने इसी साल जनवरी में लक्षद्वीप का दौरा किया था. समुद्र तट पर उन्होंने स्नॉर्कलिंग का आनंद उठाया था और अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए देशवासियों से छुट्टियां बिताने के लिए लक्षद्वीप आने की अपील भी की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा था, ‘जो लोग अपने साहस को आजमाना चाहते हैं, उनके वेकेशन डेस्टिनेशन की लिस्ट में लक्षद्वीप होना चाहिए’.

ज़रूर पढ़ें