Sudarshan Setu: पीएम मोदी ने देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का किया उद्घाटन, जानें क्या है इसकी खासियत

PM Modi Gujarat Visit: गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, आज करेंगे देश के सबसे बड़े केबल पुल सुदर्शन सेतु का उद्घान
PM Narendra Modi

उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अन्य

Sudarshan Setu: पीएम नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने रविवार की सुबह बेट द्वारका मंदिर में पूजा और दर्शन किए. इसके बाद ओखा मुख्यभूमि और द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. ये ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका को जोड़ने वाले लगभग 2.32 किमी देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल है.

इस उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने विश्व गायत्री परिवार द्वारा आयोजित अश्वमेध यज्ञ में वीडियो संदेश में कहा, “आज गायत्री परिवार का अश्वमेध यज्ञ सामाजिक संकल्प का एक महाअभियान बन चुका है. इस अभियान से लाखों युवा नशे और व्यसन से कैसे बचेंगे, उसकी एक असीम ऊर्जा राष्ट्र के निर्माण में काम आएगी. युवा ही हमारे राष्ट्र के भविष्य हैं.”

सीएम भूपेंद्र पटेल समेत ये नेता रहे मौजूद

इस उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ सीएम भूपेंद्र पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल भी मौजूद रहे. करीब 980 करोड़ की लागत से बना ये ब्रिज ओखा मुख्य भूमि को बेट द्वारका द्वीप से जोड़ता है. पीएम मोदी रविवार को गुजरात के 52 हजार करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसमें स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से सम्मिलित परियोजनाएं हैं.

ये भी पढ़ें: “दुविधा में है TMC, सीट शेयरिंग पर नहीं कर पा रही फैसला”, Adhir Ranjan Chowdhury ने CM ममता पर साधा निशाना

इसके बाद पीएम मोदी राजकोट, बठिंडा, रायबरेली, कल्याणी और मंगलागिरी एम्स का उद्घाटन करेंगे. अपने दौरे पर पीएम मोदी जामनगर में एक रोड शो किया. इस रोड शो के दौरान लोगों और समर्थकों का बड़ा हुजूम देखा गया. गौरतलब है कि पीएम मोदी का ये गुजरात दौरा अब आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

बता दें कि प्रधानमंत्री ने जिस सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया है वो भारत का सबसे लंबा केबल आधारित पुल है. इसमें फुटपाथ के ऊपर के हिस्से पर सौर पैनल लगाए गए हैं. इस पुल का फुटपाथ दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़ा है. इसी पुल की नींव पीएम मोदी ने अक्टूबर 2017 में रखी थी. ब्रिज पर भगवत गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की छवि लगी हुई है.

ज़रूर पढ़ें