पीएम मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन, विशेष पूजा-अर्चना में हुए शामिल, 700 करोड़ में बना है BAPS Hindu Temple

BAPS Hindu Temple: अबू धाबी का BAPS स्वामीनारायण मंदिर 108 फीट ऊंचा, 262 फीट लंबा और 180 फीट चौड़ा है.
abu dhabi Hindu-temple

BAPS हिंदू मंदिर में पीएम मोदी

BAPS Hindu Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दो दिन के दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबूधाबी में हैं. इस दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन बुधवार को उन्होंने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने हिंदू मंदिर में आयोजित वैश्विक आरती में हिस्सा लिया. यह वैश्विक आरती दुनियाभर में BAPS के 1500 मंदिरों में एक-साथ हुईं. वहीं पूजा संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री को माला पहनाकर उनका अभिवादन किया गया.

abu dhabi Hindu-temple

इस मौके पर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार समेत कई दिग्गज हस्तियां BAPS मंदिर पहुंची थीं. यूएई में हिंदू मंदिर के उद्घाटन को लेकर वहां रहने वाले भारतीयों में गजब का उत्साह नजर आ रहा था. यहां 35 लाख भारतीय रहते हैं और उनके लिए आज यह बेहद खास पल रहा है. वहीं सैकड़ों भारतीय इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए अबू धाबी पहुंचे थे. भारत से अबू धाबी पहुंचे इन लोगों का कहना था कि हम यहां विशेष रूप से मंदिर के उद्घाटन के लिए आए हैं.

700 करोड़ में बना है मंदिर

अबू धाबी का BAPS स्वामीनारायण मंदिर 108 फीट ऊंचा, 262 फीट लंबा और 180 फीट चौड़ा है. इसे बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये लगे हैं. इस मंदिर के निर्माण में केवल चूना पत्थरों और संगमरमर का इस्तेमाल हुआ है. वहीं मंदिर निर्माण के लिए 20,000 टन से अधिक पत्थर और संगमरमर 700 कंटेनरों में भरकर अबू धाबी लाया गया था. वहीं मंदिर के लिए जमीन संयुक्त अरब अमीरात ने दान में दी है.

abu dhabi Hindu-temple

मंदिर में सात शिखर

इस मंदिर में सात शिखर बनाए गए हैं जो संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात का प्रतिनिधित्व करते हैं. सात शिखरों पर भगवान राम, भगवान शिव, भगवान जगन्नाथ, भगवान कृष्ण, भगवान स्वामीनारायण, तिरूपति बालाजी और भगवान अयप्पा की मूर्तियां हैं. इस मंदिर में रामायण और महाभारत सहित भारत की 15 कहानियों के अलावा माया, एजटेक, मिस्र, अरबी, यूरोपीय, चीनी और अफ्रीकी सभ्यताओं की कहानियों को भी दर्शाया गया है. मंदिर में ‘शांति का गुंबद’ और ‘सौहार्द का गुंबद’ भी बनाया गया है.

ज़रूर पढ़ें