शपथ ग्रहण समारोह की खास तैयारी, PM Modi के इन मेहमानों पर रहेगी विशेष नजर

शपथ-ग्रहण समारोह को देखते हुए दिल्ली में तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. पहले स्तर की सुरक्षा राष्ट्रपति भवन और कर्तव्य पथ के आसपास एक्टिवेट रहेगी.
Mann Ki Baat program will be broadcast on June 30 PM Modi sought suggestions from the people

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Oath-Taking Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी ख़ास शैली के लिए मशहूर हैं और यह झलक उनके शपथ-ग्रहण समारोह में भी देखने को मिलेगी. विस्तार न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्षों और राजनीतिक हस्तियों के अलावा फ़िल्म, साहित्य, सांस्कृतिक कला और खेल जगत की हस्तियों के अलावा पीएम के ख़ास विशिष्ठ मेहमान इसमें शामिल हो रहे हैं.

पीएम मोदी ने मजदूरों को भेजा न्योता

सूत्रों के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह में केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी इनवाइट किया गया है. ख़बर ये भी है कि इसमें कुछ ट्रांसजेंडर्स को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा पीएम की ओर से उन मजदूरों को भी न्योता भेजा गया है जिन्होंने ‘सेंट्रल विस्टा परियोजना’ में काम किया है. गौरतलब है कि इस परियोजना में नए संसद भवन का निर्माण भी शामिल है. प्रधानमंत्री की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में सफाई कर्मचारियों को भी निमंत्रण भेजा गया है. इसके अलावा एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को भी इनवाइट किया गया है.

यह भी पढ़ें: रामोजी ग्रुप के संस्थापक Ramoji Rao का निधन, 87 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

दिल्ली में तीन स्तरीय सुरक्षा

शपथ-ग्रहण समारोह को देखते हुए दिल्ली में तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. पहले स्तर की सुरक्षा राष्ट्रपति भवन और कर्तव्य पथ के आसपास एक्टिवेट रहेगी. जबकि दूसरी सुरक्षा व्यवस्था दूसरे देशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों के होटलों, जिनमें ताज, मौर्या, ओबरॉय और लीला शामिल हैं… यहाँ पर देखरेख करेगी. तीसरी सुरक्षा-व्यवस्था सेंट्रल दिल्ली के बाहरी इलाकों पर फोकस करेगी. इसमें जमीन से लेकर आसमान तक पर सुरक्षाकर्मियों की नजर रहेगी. चप्पे-चप्पे पर इंटेलिजेंस की टीम तैनात रहेगी और किसी भी तरह की सुरक्षा में खतरा देखने पर फौरन कार्रवाई करेगी.

ज़रूर पढ़ें