Farmers Protest: दिल्ली कूच कर रहे किसानों को पुलिस ने नोएडा के बॉर्डर पर रोका, शहर में महाजाम की स्थिति

Farmers protest In UP: कई मांगों को लेकर पिछले साल दिसंबर से ही किसान संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.
Farmers protest In UP

किसानों का विरोध प्रदर्शन

Farmers protest: उत्तर प्रदेश में किसानों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. प्रदेश में फिर से किसानों का मुद्दा गरमा गया है. 7 फरवरी को हुए किसान महापंचायत के बाद उत्तर प्रदेश के किसानों ने गुरुवार, 8 फरवरी को दिल्ली कूच करने का फैसला लिया. यूपी से दिल्ली कूच करने जा रहे किसानों को पुलिस ने नोएडा में रोक लिया है. नोएडा से दिल्ली की ओर जाने वाले रास्ते में महामाया फ्लाईओवर के पास महाजाम की स्थिति पैदा हो गई है.

हालात पर ड्रोन कैमरों से निगरानी

दिल्ली कूच कर रहे किसानों को दलित प्रेरणा स्थल के पास रोक दिया गया है. किसानों को रोकने से दिल्ली की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर भारी हुजूम लग गया है. इसके कारण भीषण जाम देखने को मिल रहा है. बताते चलें कि दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर किसानों के कूच को लेकर पुलिस ने पहले ही निर्देश जारी कर दिए थे. पुलिस ने कई रूट्स को पहले ही डायवर्ट कर दिया था. दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर प्रशासन की ओर से क्रेन, बुलडोजर, वज्र वाहन और ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है. पुलिस के आला अधिकारी किसानों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए उनसे बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं इलाके में धारा-144 भी लागू है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: अब हेमंत सोरेन के करीबियों की भी बढ़ी मुश्किलें, ईडी को मिली पेपर लीक मामले में व्हाट्सएप चैट, जांच एजेंसी ने कोर्ट में सौंपी

मुआवजा-भूखंड देने की मांग पर प्रदर्शन

नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से अधिग्रहीत अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर पिछले साल दिसंबर से ही किसान संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बताते चलें कि किसान संगठनों ने मांगों को लेकर राज्य सरकार के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए बीते 7 फरवरी को किसान महापंचायत भी बुलाई थी. वहीं 8 फरवरी को देश की राजधानी दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का भी ऐलान किया था. किसानों की ओर से कहा जा रहा है कि प्राधिकरण किसानों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं ले रहा है.

ज़रूर पढ़ें