‘द्रौपदी के चीर हरण जैसी यह घटना’ पंजाब के तरन तारन में महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने पर HC की टिप्पणी

Punjab And Haryana High Court: पंजाब के तरन तारन में एक महिला को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में पंजाब-हरियाणा हरियाणा हाई कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है.
Punjab And Haryana High Court

'द्रौपदी के चीर हरण जैसी यह घटना' पंजाब के तरन तारन में महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने पर HC की टिप्पणी

Punjab And Haryana High Court: पंजाब के तरन तारन में एक महिला को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में पंजाब-हरियाणा हरियाणा हाई कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है. अदालत इसे बहुत ही घिनौनी घटना बताते हुए पुलिस को सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने अपने टिप्पणी में कहा कि यह घटना महाभारत में कौरवों द्वारा किए गए ‘द्रौपदी के चीर हरण’ की याद दिला दी है.तरन तारन जिले में 55 वर्षीय महिला के साथ कथित तौर पर उसके बेटे के ससुराल वालों ने मारपीट की और उसे निर्वस्त्र कर घुमाया.

इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए स्थानीय पुलिस ने बताया कि पीड़ित महिला के बेटे ने एक लड़की से उसके परिजनों के खिलाफ जाकर शादी की थी. वहीं बीते छह अप्रैल को पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था और पांचवे आरोपी को बाद में पकड़ा गया. इस घटना का वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में थाने के बाहर धरने पर बैठे TMC नेता, केंद्रीय एजेंसियों पर तकरार जारी

“महाभारत काल की वह ऐतिहासिक घटना”

इस घटना के बारे में जस्टिस वशिष्ठ ने कहा, “मुझे महाभारत काल की वह ऐतिहासिक घटना याद आ रही है, जिसमें कौरवों के आदेश पर द्रौपदी का चीर हरण किया गया था और भीष्म पितामह समेत पांडवों की चुप्पी थी, जिसके परिणामस्वरूप महाभारत युद्ध हुआ और उसमें हजारों लोग मारे गए.” उन्होंने कहा, “सदियों के बाद एक सामान्य आम आदमी आज भी यह उम्मीद नहीं करता है कि ‘न्याय प्रणाली’ प्रशासन की नाक के नीचे पापपूर्ण और खुले तौर पर होने वाली ऐसी घटनाओं पर मूकदर्शक बनी रहेगी.”

जस्टिस वशिष्ट ने कहा, “तरन तारन सेशन डिवीजन के प्रशासन न्यायाधीश होने के नाते मेरी राय है कि इस घटना का स्वत: संज्ञान लेने आवश्यकता है क्योंकि हाई कोर्ट ऐसी घटनाओं पर मूक दर्शक नहीं रह सकता है. जहां एक महिला के सम्मान और नारीत्व को खुलेआम अपमानित किया जाता है. इस मामले में पुलिस और अधिकारी ढुलमुल रवैया अपना रहे हैं और त्वरित कार्रवाई शुरू नहीं करते हैं.”

घटना के दौरान घर में अकेली थी महिला 

पीड़िता द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, वह घर पर अकेली थी जब उसके बेटे के ससुराल वालों ने कथित तौर पर उसके साथ मारपीट की और उसके कपड़े फाड़ दिए. महिला ने आरोप लगाया कि उन्होंने उसे अर्धनग्न हालत में गांव में घुमाया. पीड़िता को गांव में घुमाए जाने का कथित वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर सामने आया.

ज़रूर पढ़ें