Vistaar NEWS

Rahul Gandhi: वायनाड नहीं रायबरेली सीट से सांसद बने रहेंगे राहुल गांधी! CWC की बैठक के बीच कांग्रेस नेताओं में खींचतान

Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Rahul Gandhi likely to retain Raebareli: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आते ही राहुल गांधी को लेकर सवाल जारी है. दरअसल, राहुल इस आम चुनाव में यूपी के रायबरेली और केरल के वायनाड दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की है. ऐसे में तमाम अटकलें लगाई जा रही है कि दोनों सीटों में से वह किस सीट से अपनी संसद की सदस्यता जारी रखेंगे. इस बीच सूत्रों के हवाले से ऐसी खबर आ रही है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट छोड़कर रायबरेली सीट अपने पास रख सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, आज शनिवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में इस पर चर्चा हुई है. 17 जून से पहले यह साफ हो जाएगा की राहुल गांधी कहां से सांसद रहेंगे. कांग्रेस कार्यसमिति में नेताओं के बीच इस मुद्दे को लेकर दोस्ताना खींचतान हुई कि राहुल को रायबरेली या वायनाड में से कौन सी सीट छोड़नी चाहिए. केरल के मवेलीक्कारा से सांसद के. सुरेश ने कहा कि राहुल गांधी दूसरी बार वायनाड के सांसद हैं और वायनाड के लोग उन्हें अपने प्रतिनिधि के रूप में चाहते हैं. हालांकि, रायबरेली सीट रखने के लिए ज्यादा जोरदार दिया गया.

ये भी पढ़ें- अखिलेश यादव की तरह BJP को पटखनी क्यों नहीं दे पाए तेजस्वी यादव? जान लीजिए पूरी ABCD

परिवार की विरासत को आगे बढ़ाएंगे राहुल

वहीं, उत्तर प्रदेश की कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने राहुल गांधी को रायबरेली से सांसद बने रहने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि यह पारंपरिक और पारिवारिक सीट है, जो पीढ़ियों से चली आ रही है. साथ ही राहुल गांधी का रायबरेली सीट अपने पास रखना उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के राजनीतिक पुनरुद्धार के लिए जरूरी है, जिसमें 80 सीटें हैं. सोनिया गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली में राहुल गांधी को कमान सौंपी थी और लोगों से कहा था कि ‘मैं आपको अपना बेटा दे रही हूं’, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि राहुल गांधी वहां परिवार की विरासत को आगे बढ़ाएंगे. वह अगले सप्ताह सोनिया गांधी और प्रियंका के साथ रायबरेली जाएंगे.

रायबरेली के लोगों ने एक बार फिर गांधी परिवार के प्रति अपनी निष्‍ठा दिखाई है. राहुल गांधी ने रायबरेली से 390030 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. 2019 लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट से राहुल गांधी को बीजेपी नेत्री स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था.

2019 के बाद 2024 में वायनाड से मिली जीत

आपको बताते चलें कि केरल की वायनाड लोकसभा क्षेत्र की जनता ने राहुल गांधी को दूसरी बार जीताकर सांसद बनाया है. इस सीट से राहुल गांधी 364422 लाख वोटों से जीत दर्ज किए हैं. वहीं, 2019 में राहुल ने वायनाड से 4 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. वायनाड की जनता हमेशा कांग्रेस के साथ रही है. वायनाड कांग्रेस के लिए सबसे सुरक्षित सीटों में से एक मानी जाती है.

Exit mobile version