Lok Sabha Election 2024: पुरानी पेंशन योजना से लेकर एक करोड़ सरकारी नौकरी तक…RJD के ‘परिवर्तन पत्र’ की बड़ी बातें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणापत्र 'परिवर्तन पत्र' जारी कर दिया है.
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र जारी करते आरजेडी नेता

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणापत्र ‘परिवर्तन पत्र’ जारी कर दिया है. राजधानी पटना स्थित पार्टी मुख्यालय में पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जदानंद सिंह और मनोज झा सहित पार्टी के अन्य नेता की मौजूदगी में मेनिफेस्टो जारी किया गया. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा, ‘परिवर्तन पत्र’ के जरिए 24 जन वचन हम लाए हैं… अगर INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी तो हम देशभर में 1 करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का काम हम करेंगे.

तेजस्वी यादव ने आगे कहा कि आने वाले 15 अगस्त को आपको बरोज़गारी से आज़ादी मिलनी शुरू हो जाएगी. 15 अगस्त से नौकरी देने की प्रक्रिया हम शुरू कर देंगे. आने वाले रक्षा बंधन से गरीब परिवारों की हमारी बहनों को हर साल 1 लाख रुपए की सहायता राशि देंगे. गैस सिलेंडर 500 रुपए में दिया जाएगा…बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा हम दिलाएंगे.”

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, बिहार समेत इन राज्यों के उम्मीदवारों के नामों पर होगा फैसला

बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा

लोकसभा चुनाव के लिए आरजेडी का चुनावी मेनिफेस्टो ‘परिवर्तन पत्र’ जारी करते हुए बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ”हम ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना) लागू करेंगे… बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा हम दिलाएंगे. ”

एक करोड़ नौकरी का वादा

तेजस्वी यादव ने कहा कि आने वाले 15 अगस्त से देश के युवाओं को बेरोजगारी से आजादी दिलाएंगे। सरकार बनने पर इसी 15 अगस्त से 30 लाख रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ शुरू हो जाएगी. 70 लाख नए पदों का सृजन किया जाएगा. यानि कुल एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. बेरोजगारी सबसे बड़ी दुश्मन है. बीजेपी के लोगों ने इस बारे में बात नहीं की, उन्होंने 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन हम जो कहते हैं वह करते हैं.

पुरानी पेंशन योजना लागू करने का वादा

आरजेडी नेता तेजस्वी ने कहा कि केंद्र में सरकार बनने पर पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी. बता दें कि कई राज्यों में सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की लंबे समय से मांग कर रहे हैं. वहीं आरजेडी का घोषणा पत्र जारी करते हुए तेजस्वी ने कहा कि रक्षाबंधन से गरीब बहनों को एक लाख रुपये की आर्थिक सहयता देंगे. हम गरीब घर की बहनों को हर साल 500 रुपये में गैस सिलेंडर देंगे.

बिहार में बनेंगे 5 नए एयरपोर्ट- तेजस्वी

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए हम राज्य में पूर्णिया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और रक्सौल में 5 नए हवाई अड्डे बनाएंगे. आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र में जनता को 200 यूनिट फ्री बिजली हर महीने देने का वादा किया है. तेजस्वी ने कहा कि किसानों को 10 फसलों का समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिलाएंगे. स्वामिनाथन कमीशन की सिफारिशों को लागू करेंगे.

अग्निवीर योजना बंद करने का वादा

तेजस्वी ने कहा कि इंडिया गठबंधन के सत्ता में आते ही अग्निवीर योजना बंद की जाएगी। ड्यूटी के दौरान मौत होने पर शहीद का दर्जा अर्धसैनिक बलों को दिया जायेगा। बता दें कि आरजेडी समेत इंडिया गठबंधन के दल अग्निवीर योजना का शुरू से ही विरोध कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें