Vistaar NEWS

Electoral Bond: ‘कोई ड्रॉप बॉक्स में डाल गया तो कोई ऑफिस में ऐसे ही छोड़ गया’, इलेक्टोरल बॉन्ड के सवाल पर TMC ने दिया अजीब जवाब

Electoral Bond

TMC प्रमुख ममता बनर्जी

Electoral Bond: इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सार्वजनिक होने के बाद सियासी दलों की अलग-अलग सफाई आ रही है. ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने देनदारों को लेकर बिल्कुल ही विचित्र तरीके की बातें कही है.

टीएमसी ने कहा कि हमारे ऑफिस में सीलबंद इलेक्टोरल बॉन्ड रख दिए, जिसका हमें कुछ नहीं पता. वहीं, जेडीयू ने भी कुछ ऐसा ही बयान दिया है. आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने रविवार, 17 मार्च को इलेक्टोरल बॉन्ड का फ्रेश डेटा जारी किया, जिसमें 12 अप्रैल 2019 से पहले की अवधि की डिटेल दी गई है.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव में किन राज्यों में आमने-सामने की टक्कर, कौन कहां मजबूत, यहां देखें

जेडीयू ने अप्रैल 2019 में चुनावी बॉन्ड से प्राप्त 13 करोड़ रुपये में से 3 करोड़ रुपये के दानदाताओं की पहचान का खुलासा किया, लेकिन टीएमसी ने यह नहीं बताया है कि 16 जुलाई 2018 से 22 मई 2019 के बीच उसे इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिये करीब 75 करोड़ रुपये का दान किसने दिया था.

क्या कहा तृणमूल कांग्रेस ने?

तृणमूल कांग्रेस ने 27 मई, 2019 को चुनाव आयोग को सौंपे आवेदन में कहा था- “इनमें से अधिकांश बॉन्ड गुमनाम रूप से हमारे कार्यालय में भेजे गए थे. कोई ड्रॉप बॉक्स में डाल गया तो कोई ऑफिस में ऐसे ही छोड़ गया, जिससे उनके लिए खरीददारों के नाम और विवरण सुनिश्चित करना असंभव हो गया है.”

चुनाव आयोग के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार-

मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने कहा है कि उसे इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए कोई चंदा नहीं मिला है. इसके साथ ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) या सीपीआई (एम) ने कहा कि उसे भी इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से चंदा नहीं मिला.

Exit mobile version