Vistaar NEWS

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, अचानक चलने लगा XRP क्रिप्टोकरेंसी का फर्जी ऐड

Supreme Court YouTube Channel Hacked

Supreme Court YouTube Channel Hacked

Supreme Court YouTube Channel Hacked: भारत के सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक यूट्यूब चैनल शुक्रवार को हैक हो गया, जिसके बाद चैनल पर एक क्रिप्टोकरेंसी का विज्ञापन वीडियो चलने लगा. इस वीडियो में अमेरिकी कंपनी रिपल लैब्स द्वारा डेवलप की गई क्रिप्टोकरेंसी XRP का प्रचार कर रहा था. सुप्रीम कोर्ट का यह चैनल संवैधानिक पीठों के मामलों और जनहित से जुड़े मुद्दों की सुनवाई को लाइव स्ट्रीम करने के लिए उपयोग होता है. हाल ही में, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में लेडी ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर केस की सुनवाई भी इसी चैनल पर लाइव स्ट्रीम की गई थी.

मुद्दे को सुलझाने में जुटी है आईटी टीम

सुप्रीम कोर्ट ने हाल के वर्षों में अपनी कार्यवाही को सार्वजनिक और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से यूट्यूब का उपयोग करना शुरू किया था, जिसमें संवैधानिक मामलों और जनहित याचिकाओं की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग शामिल थी.
यह घटना एक बड़ी चिंता का विषय बन गई है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की सटीकता और गोपनीयता पर सवाल उठ रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट की आईटी टीम ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) से मदद ली है. फिलहाल, चैनल की पुनर्बहाली पर काम जारी है​.

यह भी पढ़ें: Gurugram: रॉन्ग साइड से आ रही कार की टक्कर से बाइक सवार की मौत, आरोपी ड्राइवर का पहले भी कट चुका है चालान

यह यूट्यूब हैकिंग घटना इस बढ़ते ट्रेंड का हिस्सा है जिसमें प्रमुख यूट्यूब चैनलों को क्रिप्टोकरेंसी घोटालों के लिए निशाना बनाया जा रहा है. Ripple Labs ने भी पहले यूट्यूब के खिलाफ इसी प्रकार की धोखाधड़ी रोकने में विफलता के लिए मुकदमा दायर किया था.

Exit mobile version