Vistaar NEWS

कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले का सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, मंगलवार को होगी सुनवाई

Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट (सोशल मीडिया)

Kolkata Doctor Case: सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आर.जी. कर अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है. अब इस मामले की सुनवाई भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ मंगलवार को करेगी. इस पीठ में सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा शामिल हैं. इस घटना के बाद देशभर में आक्रोश का माहौल है. जूनियर डॉक्टर अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन कर रहे हैं. डॉक्टरों ने सरकार से अपनी सुरक्षा की मांग की है. मामले की जांच फिलहाल सीबीआई कर रही है. सीएम ममता बनर्जी ने भी आरोपी के लिए फांसी की मांग की है.

मामले की जांच कर रही है CBI

सुप्रीम कोर्ट का हस्तक्षेप बढ़ते जन दबाव के मद्देनजर आया है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) पहले से ही मामले की जांच कर रही है. इस घटना ने चिकित्सा पेशेवरों, खासकर महिलाओं की सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा कर दी हैं. कोलकाता के आर जी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में महिला की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. अस्पताल में तैनात एक व्यक्ति को अपराध के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है.

हालांकि, पीड़िता के परिवार और प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि यह अपराध सामूहिक बलात्कार था. उन्होंने सभी दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए गहन जांच की मांग की है. शव परीक्षण से पुष्टि हुई है कि पीड़िता की मौत से पहले उसका यौन उत्पीड़न किया गया था.

यह भी पढ़ें: कोलकाता रेप-मर्डर केस पर हरभजन सिंह का फूटा गुस्सा, पत्र लिखकर सीएम ममता से की बड़ी मांग

IMA ने संभाला मोर्चा

देश के डॉक्टरों के सबसे बड़े संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने मारे गए ट्रेनी महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग में मोर्चा संभाला है. शनिवार को, IMA ने 24 घंटे के लिए सभी गैर-आवश्यक चिकित्सा सेवाओं को निलंबित करते हुए राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है. बुधवार की रात  देशभर में हज़ारों महिलाओं ने सड़कों पर उतरकर पीड़िता के लिए न्याय की मांग की और “रिक्लेम द नाइट” मार्च में भाग लिया.

इस बीच, सीबीआई ने बलात्कार और हत्या मामले के आरोपी संजय रॉय का मनोवैज्ञानिक जांच शुरू कर दिया है. दिल्ली में केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (CFSL) से मनोवैज्ञानिक और व्यवहार विश्लेषकों की एक टीम आवश्यक परीक्षण करने के लिए कोलकाता पहुंची.

 

Exit mobile version