Vistaar NEWS

Ladakh: LAC के पास थोइस एयरबेस पर नागरिक हवाई अड्डे का काम शुरू, चीन को लग सकती है ‘मिर्ची’!

Ladakh

Ladakh

Ladakh: चीन के साथ सीमा विवाद के बीच मोदी सरकार ने लद्दाख में नुब्रा क्षेत्र में थोइस एयरबेस पर एक नए नागरिक टर्मिनल भवन के निर्माण पर काम शुरू कर दिया है. यह नया बिल्डिंग LAC के बेहद करीब है. पिछले तीन सालों से दोनों देशों की सेना इन क्षेत्रों में आमने-सामने की स्थिति में है. बता दें कि बन जाने के बाद यह लद्दाख में दूसरा नागरिक हवाई अड्डा होगा और इससे हवाई कनेक्टिविटी की सुविधा को और बढ़ावा मिलेगा.

सैन्य एयरबेस है थोइस

बता दें कि थोइस एक सैन्य एयरबेस है, जिसके रनवे का इस्तेमाल विशेष रूप से सशस्त्र बल के सैनिक करते हैं. लेकिन उड़ान योजना के तहत लेह से कुछ नागरिक उड़ानें देखी गई हैं. हालांकि, सरकार जल्द ही थोइज़ के लिए और अधिक यात्री उड़ानों की योजना बना रही है. इससे एलएसी के पास देश के सुदूर कोनों तक भी नागरिकों के लिए हवाई कनेक्टिविटी होगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस और JDU में गोलबंदी तेज, BJP-RJD में भी बढ़ी हलचल

यह लद्दाख में दूसरा नागरिक हवाई अड्डा बन जाएगा. पूरे प्रोजेक्ट की लागत 130 करोड़ रुपये आंकी गई है. बोली दस्तावेज़ में कहा गया है कि थोइस में 5,300 वर्गमीटर क्षेत्र के साथ एक केंद्रीय वातानुकूलित घरेलू यात्री टर्मिनल भवन बनने की उम्मीद है.इमारत को आधुनिक संरचना से मेल खाते हुए और स्थानीय वास्तुकला, संस्कृति, कला और विरासत को दर्शाते हुए सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक और आंतरिक सजावट प्रदान की जानी है.

28 कनाल भूमि पर किया जा रहा है निर्माण

सरकार ने 28 कनाल भूमि को मंजूरी दी थी जिस पर नागरिक उड़ानों के लिए टर्मिनल और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा. स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए थोइस में एक नागरिक हवाई अड्डे के लिए स्थानीय लोगों की लंबे समय से मांग रही है.नए टर्मिनल भवन में सिविल एन्क्लेव में प्रस्थान और आगमन एरिया और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी.

 

Exit mobile version