Weather Update: यूपी-एमपी में लू बढ़ाएगी मुसीबत, महाराष्ट्र-कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली का मिजाज

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

यूपी-एमपी में लू बढ़ाएगी मुसीबत

Weather Update: उत्तर भारत में चिलचिलाती धूप से लोग परेशान चल रहे हैं. दोपहर में लू के कारण सड़कों की रौनक गायब हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने राहत की जानकारी के बजाय 13 जून तक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, ओडिशा, बिहार और झारखंड में लू का अलर्ट जारी कर दिया है.

वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ तथा आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही दक्षिण ओडिशा, दक्षिण गुजरात,दक्षिण-पूर्व राजस्थान और तमिलनाडु में हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ेंः पूर्णिया से लोकसभा चुनाव जीतते ही Pappu Yadav की बढ़ी मुश्किलें, पुलिस ने दर्ज की FIR, जानें पूरा मामला

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हीटवेव का दौर फिर से शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने 16 जून तक दिल्ली में लू का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में 13 जून से बढ़ेगी बारिश की गतिविधि

छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मानसून द्रोणिका के प्रभाव से बस्तर क्षेत्र में बारिश के आसार बने हुए हैं, वहीं अगले तीन दिनों में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ और बारिश के बिजली भी गिर सकती है. विभाग के अनुसार 13 जून से ही बारिश की गतिविधि बढ़ेगी और इसके बाद प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मानसून बड़ी तेजी के साथ आगे बढ़ेगा. सोमवार को प्रदेश में सबसे गर्म तिल्दा रहा, एआरजी तिल्दा का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ज़रूर पढ़ें