World Book of Records Ceremony: ब्रिटिश संसद में भारतीय पत्रकार इंद्रजीत राय को मिला सम्मान, वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड अवार्ड से हुए सम्मानित

World Book of Records Ceremony: ब्रिटिश सांसद और ग्रीथ थामस नें कहा कि इंद्रजीत राय जैसे दूसरे नौजवानों को भी विज्ञान का कुछ अलग इस्तेमाल करना होगा.
Indrajeet Rai

भारतीय पत्रकार इंद्रजीत राय को मिला सम्मान

World Book of Records Ceremony: ब्रिटिश संसद के हाऊस आफ कामन्स में वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया. भारतीय पत्रकार इंद्रजीत राय को भारत के पहले और विश्व में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले फोरेंसिक पत्रकार के लिए वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

इंद्रजीत राय भारत में एबीपी न्यूज चैनल के एक्जीक्यूटिव एडीटर के साथ-साथ इंद्रजीत राय फारेन्सिक साइंटिस्ट और कई राज्यों की पुलिस एकेडमी के फारेन्सिक ट्रेनर भी हैं. इस अवार्ड सेरेमनी में कुल 4 अवार्ड दिए गए हैं. भारतीय पत्रकार के अलावा UK पुलिस के डिटेक्टिव केम मिस्ट्री और लंदन मेट्रोपोलिन पुलिस के अधिकारी रंजी सुनिग्रा को भी उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया.

Indrajeet Rai
भारतीय पत्रकार इंद्रजीत राय के साथ अन्य

इंद्रजीत राय को दी बधाई

सेरेमनी के दौरान ब्रिटिश किंग चार्ल्स तृतीय के आधिकारिक प्रतिनिधि सिमन ओवेन्स नें कहा कि शान्ति के लिए जरुरी है कि समाज के सभी लोग अपना उत्कृष्ट योगदान दें. ब्रिटेन हमेशा योगदान देने वालों को सम्मान देगा. सिमन ओवेन्स नें भारतीय फारेन्सिक जर्नेलिसट इंद्रजीत राय को बधाई देते हुए कहा कि सही मायनों में फारेन्सिक साइंस के इस्तेमाल से ही शान्ति के लिए विनाशक फेक न्यूज को रोका जा सकता है.

ब्रिटिश सांसद और ग्रीथ थामस नें कहा कि शिक्षा ही दुनिया को विकास के रास्ते पर आगे ले जा सकती है. इंद्रजीत राय जैसे दूसरे नौजवानों को भी विज्ञान का कुछ अलग इस्तेमाल करना होगा. इस समारोह के दौरान ब्रिटिश संसद के कई सांसद मौजूद रहे. ब्रिटेन की मेट्रोपोलिन पुलिस के सुप्रीटेन्डेन्ट मैथ्यू ग्रे नें इंद्रजीत राय को उनके योगदान के लिए बधाई दी और फारेन्सिक जर्नलिजम को समाज में फेक न्यूज़ के खात्मे के लिए जरुरी बताया.

Indrajeet Rai Awarded
भारतीय पत्रकार इंद्रजीत राय के साथ अन्य

भारत ने पुराने कानून को बदला- इंद्रजीत राय

ब्रिटिश संसद में समारोह के दौरान इंद्रजीत राय नें कहा कि भारत एक महान देश है. इसनें पिछले दस सालों में तरक्की की तरफ कई कदम बढ़ाए हैं. भारत ने अपने पुराने कानून को बदल दिया है. फारेन्सिक साइन्स अब हर संगीन अपराध की जांच में ज़रुरी हो गया है. जर्नलिजम अब भारत में हकीकत बन चुका है.

ये भी पढ़ें: Salman Khan House Firing: सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले गिरफ्तार, गुजरात से पकड़े गए दोनों शूटर्स

वर्ल्ड बुक रिकार्ड के पीस अम्बेस्टर हिज होलीनेस राजराजेश्वर ने कहा कि दुनिया में विज्ञान और तकनीक का इस्तेमाल जब शान्ति और सहयोग के लिए होगा तभी सही मायनों में दुनिया विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगी. लंदन में भारतीय मूल के काउंसलर शरद झा ने इंद्रजीत राय को बधाई देते हुए फारेन्सिक जर्नलिजम को सुरक्षित समाज के लिए जरुरी बताया.

ज़रूर पढ़ें