बांग्लादेश में लाखों की संख्या में सड़कों पर उतरे हिंदू समुदाय के लोग, यूनुस सरकार के सामने रखी ये 8 मांगे

Bangladesh Hindus Protest: हिंदू कार्यकर्ताओं के ग्रुप ने दावा किया कि वह अपना प्रदर्शन उस वक्त तक बंद नहीं करेंगे जब तक मोहम्मद यूनुस की सरकार उनकी आठ मांगों को पूरा नहीं कर देती है.
Bangladesh Hindu Protest

बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस सरकार के खिलाफ हिंदू समुदाय का प्रदर्शन

Bangladesh Hindus Protest: बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद अब देश की कमान नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के हाथ में है. अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की खबरें भी सामने आती रही हैं. इसी बीच, अब सनातन जागरण मंच ने चंटगांव के लालदीघी मैदान में एक विशाल रैली का आयोजन किया और यहां पर हजारों हिंदू इकट्ठा हुए.

टॉइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदू कार्यकर्ताओं के ग्रुप ने दावा किया कि वह अपना प्रदर्शन उस वक्त तक बंद नहीं करेंगे जब तक मोहम्मद यूनुस की सरकार उनकी आठ मांगों को पूरा नहीं कर देती है. इनमें अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार के मामलों में त्वरित सुनवाई करना, पीड़ितों को मुआवजा और पुनर्वास देना, अल्पसंख्यक संरक्षण अधिनियम लागू करना, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का गठन करना और हिंदू कल्याण ट्रस्टों को हिंदू फाउंडेशन में अपग्रेड करना जैसी मांगे शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल को ईरान से क्या दुश्मनी? जानें मुसलमान और यहूदियों के टकराव की पूरी कहानी

मांगे पूरी न होने पर बड़े प्रदर्शन की चेतावनी

मंच का कहना है कि जब-जब बांग्लादेश में सरकार बदलती है तो हिंदू समुदायों पर हमलों में बढ़ोतरी हो जाती है. इसकी वजह से उनका जीना मुश्किल हो जाता है. सनातन जागरण मंच ने वार्निंग दी है कि अगर इन मांगों को जल्द पूरा नहीं किया गया तो वे ढाका पर बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करेंगे. बांग्लादेश के पर्यावरण मंत्री सैयद रिजवान हसन ने जारी एक बयान में कहा कि उन्होंने हिंदू समुदाय की मांगों को सुना है और इतिहास में पहली बार बांग्लादेश में दो दिवसीय दुर्गा पूजा की छुट्टी लागू की है.

बता दें कि इसी साल 5 अगस्त को शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद से यह हिंदू समूहों का सबसे बड़ा विरोध है. अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा के आश्वासन के बाद भी अंतरिम सरकार के सत्ता में आने के बाद से अल्पसंख्यकों के खिलाफ बर्बरता, लूटपाट जैसे अपराध काफी बढ़ गए हैं.

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर की थी निंदा

दो हफ्ते पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर हिंदुओं पर हो रहे हमलों की कड़ी निंदा की थी. मंत्रालय ने कहा था कि बांग्लादेश की सरकार को हिंदुओं पर हो रहे हमले की घटनाओं को गंभीरता से लेनी चाहिए. विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ऐसी घटनाएं काफी निंदनीय हैं. हमलावर मंदिरों और देवताओं को अपवित्र कर रहे हैं. यह पूरी एक पैटर्न बन गया है और हम इसे कई दिनों से देख रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें