Jharkhand के CM Hemant Soren का इस्तीफा, चंपई सोरेन होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की जगह चंपई सोरेन राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है.

Hemant Soren

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपते हेमंत सोरेन

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह चंपई सोरेन राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. ईडी कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही थी. बुधवार को करीब 7 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने हेमंत सोरेन को हिरासत में ले लिया.

वहीं JMM सांसद महुआ माजी ने कहा कि अभी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी की हिरासत में हैं. सीएम अपना इस्तीफा सौंपने के लिए ईडी टीम के साथ राज्यपाल के पास गए हैं…चंपई सोरेन नए मुख्यमंत्री होंगे. हमारे पास पर्याप्त संख्या है.”

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि सीएम हेमंत सोरेन ने इस्तीफा देने का फैसला किया है. चंपई सोरेन को विधायक दल का नया नेता चुना गया है..सभी विधायक हमारे साथ हैं.” वहीं झारखंड सरकार में मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, “विधायक दल के रूप में चंपई सोरेन को हमने चुन लिया है, राज्यपाल से निवेदन है कि उन्हें शपथ दिलाएं.”

7 घंटे से ज्यादा देर तक हुई पूछताछ

हेमंत सोरेन से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने 7 घंटे से अधिक पूछताछ की. इस दौरान रांची के प्रमुख इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी. भूमि घोटाले से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोरेन का बयान दर्ज करने के लिए ईडी के अधिकारी दोपहर करीब एक बजकर 20 मिनट पर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे.

मुख्यमंत्री के ठिकाने को लेकर जारी कयासों के बीच सोरेन मंगलवार को अपने आधिकारिक आवास पहुंचे और सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता की थी.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और डोरंडा स्थित ईडी कार्यालय सहित प्रमुख स्थानों पर 100 मीटर के दायरे में सुबह नौ बजे से रात 10 बजे तक प्रभावी रहेगा. प्रतिबंध के तहत इन क्षेत्रों में और इसके आसपास प्रदर्शन, रैलियां या बैठकें आयोजित नहीं की जा सकेंगी.

ज़रूर पढ़ें