यूपी में BJP और INDIA ब्लॉक के बीच सीधी टक्कर, जानें कैसे बसपा बन गई हार-जीत का फैक्टर

Lok Sabha Election 2024: बसपा के वोटों के बिखराव ने इंडिया एलायंस को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया. जबकि, दर्जनभर से ज्यादा सीटों पर भाजपा को भी इसका फायदा मिला है.
Lok Sabha Election 2024 Result

बहुजन समाज पार्टी

Lok Sabha Election 2024 Result: 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे ने उत्तर प्रदेश में बीजेपी को सबसे बड़ा झटका दिया है, जहां सबसे ज्यादा जीतने की उम्मीदें थी बीजेपी वहीं सबसे ज्यादा नुकसान में चली गई, नतीजा ये कि बीजेपी को आज खुद से बहुमत नहीं है, लेकिन इसके लिए कौन जिम्मेदार है? क्या बहन जी यानी मायावती के वोटों में बिखराव होना और उनका इंडिया गठबंधन की तरफ शिफ्ट होना इसकी वजह है? या फिर बसपा ने दोनों को नुकसान पहुंचाया और खुद सबसे ज्यादा नुकसान में चली गई?

दरअसल, बसपा के वोटों के बिखराव ने इंडिया एलायंस को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया. जबकि, दर्जनभर से ज्यादा सीटों पर भाजपा को भी इसका फायदा मिला है. बीजेपी की जीती हुई 33 सीटों में 16 सीटें ऐसी हैं जहां बसपा को मिले वोट बीजेपी के इंडिया गठबंधन पर जीत के मार्जिन से ज्यादा हैं, ऐसे में कई सियासी जानकार कह रहे हैं कि इन सीटों पर बसपा के वोटों की वजह से बीजेपी की जीत हुई है, अगर यहां बीएसपी के वोट कम हो जाते तो यूपी में बीजेपी 20 के नीचे चली आती.

ये भी पढ़ें- तनाव के बीच पहली बार भारत आ रहे मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, बोले- PM Modi के शपथ ग्रहण में शामिल होना सम्मान की बात

इन 23 सीटों पर बसपा के कारण  INDIA ब्लॉक को हुआ नुकसान

हालांकि, 23 सीटें ऐसी भी मानी जा रही हैं जहां बसपा ने अच्छे वोट लिए जिससे इंडिया गठबंधन को नुकसान हुआ, लेकिन यह वो सीटें हैं जहां पर बीएसपी हमेशा से मजबूत रही है. बीएसपी जहां अपने वोटो के बिखराव को रोकने में थोड़ा भी सफल रही वहां बीजेपी जीती है ऐसी 23 सीटें है, जैसे बुलंदशहर, मथुरा, हाथरस, शाहजहांपुर, मिश्रिख, हरदोई, उन्नाव, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, कैसरगंज, भदोही, बहराइच, डुमरियागंज, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, जहां बसपा अपना अच्छा खासा वोट बैंक बचाने में सफल रही, जिसकी वजह से बीजेपी मामूली वोटो से ही सही लेकिन वह इंडिया गठबंधन पर भारी पड़ी. जबकि दूसरी तरफ बीएसपी प्रत्याशी जहां कम वोट पाए या फिर उनका बिखराव ज्यादा हुआ वह सीटें इंडिया गठबंधन को चली गई.

माना जा रहा है कि इटावा, धौरहरा खीरी, एटा, संभल, मोहनलालगंज, हमीरपुर, जालौन, सुल्तानपुर, बांदा, फतेहपुर, लालगंज, अंबेडकर नगर, जौनपुर, मछली शहर, सलेमपुर, गाजीपुर, चंदौली और घोसी इन सीटों पर बीएसपी अपनी परंपरागत वोट नहीं बचा पाई और इनका एक बड़ा हिस्सा इंडिया गठबंधन की तरफ शिफ्ट कर गया. कहीं कांग्रेस पार्टी को तो कहीं समाजवादी पार्टी को जिसकी वजह से बीजेपी इन सीटों को हार गई.

बदायूं में BSP ने बीजेपी का खेल बिगाड़ा

बदायूं में पिछली बार ज्यादातर दलित वोट बीजेपी के साथ गया था, क्योंकि बीएसपी का यहां उम्मीदवार नहीं था. लेकिन बसपा ने इस बार मुस्लिम खान को टिकट दिया. 97000 से ज्यादा वोट बसपा को मिला और बीजेपी दुर्विजय सिंह शाक्य लगभग 35 हज़ार वोट से हार गए. यह दो सीटें तो बानगी हैं, ऐसी 22 सीटों पर बीजेपी को हार मिली है, जहां पिछली बार बीएसपी के नहीं होने का फायदा बीजेपी को मिला था.

दरअसल 2022 के चुनाव के मुकाबले लगभग तीन फ़ीसदी बसपा के वोट कम मिले और इस तीन फ़ीसदी में सबसे ज्यादा वोट इंडिया गठबंधन को शिफ्ट हुए हैं. बीएसपी के लिए अपने वोटों को रोकना आज सबसे बड़ी चुनौती है. नगीना जैसी सीट पर बीएसपी को महज साढे 13 हज़ार वोट मिले, जहां से मायावती ने अपनी सियासत की शुरुआत की थी. वहां बसपा मिट्टी में मिल चुकी है. जबकि वहीं से चंद्रशेखर आजाद रावण इस बार चमके हैं और और बसपा से 5 लाख ज्यादा वोट लेकर जीते हैं.

ज़रूर पढ़ें