Vistaar NEWS

Election Result: मध्य प्रदेश से 6 महिलाओं ने जीता चुनाव, जानें किस सीट पर दिखा नारी शक्ति का जलवा

Election Result, MP News

मध्य प्रदेश से 6 महिलाओं ने जीता चुनाव

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा हो चुकी है. नतीजों में NDA को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है. नतीजों में INDIA ब्लॉक को 234 सीटें मिली हैं. इस बीच मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 6 महिला सांसद लोकसभा पहुंची है. इसमें से बड़ी बड़ी जीत सागर सीट पर मिली है. भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी लता वानखेड़े अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 4 लाख 77 हजार के विशाल अंतर से पराजित किया है.

5 महिलाओं के जीत का अंतर 1 लाख से अधिक

गौरतबल है कि, BJP ने मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया था. इनमें सागर, शहडोल, रतलाम, धार, बालाघाट और भिंड की लोकसभा सीट शामिल है. BJP ने मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर फतह की है. इसी के साथ सभी छह महिलाओं ने भी अपना परचम लहराया है. इनमें से सबसे बड़ी जीत सागर लोकसभा सीट से लता वानखेड़े की है. वहीं, इसमें सबसे कम अंतर से भिंड लोकसभा सीट से संध्या राय ने जीत दर्ज की है. दिलचस्प बात यह है कि 6 में से 5 महिलाओं के जीत का अंतर 1 लाख से अधिक का है. बता दे कि, शहडोल से हिमाद्री सिंह और भिंड से संध्या राय लगातार दूसरी बार लोकसभा में पहुंची हैं. बाकी पांच महिलाएं पहली बार सांसद चुनी गई हैं.

यह भी पढ़ें: संसदीय दल के नेता चुने गए पीएम मोदी, NDA की बैठक में नीतीश और नायडू भी रहे मौजूद

सांसदों की जीत का अंतर
लता वानखेड़े- 4 लाख 77
हिमाद्री सिंह- 3 लाख 97
सावित्री ठाकुर- 2 लाख 18
अनीता चौहान- 2 लाख 7
भारती पारधी- 1 लाख 74
संध्या राय- 64 हजार 840

पिछले चुनाव चार महिलाएं पहुंची थी संसद

गौरतलब है कि, पिछले लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश से चार महिलाएं संसद में पहुंची थी. शहडोल से हिमाद्री सिंह और भिंड से संध्या राय के साथ ही भोपाल से प्रज्ञा सिंह तथा सीधी से रीति पाठक ने चुनाव जीत दर्ज की थी. इसी के साथ बालाघाट ऐसा संसदीय क्षेत्र बन गया है, जहां से पहली बार कोई महिला सांसद को चुना गया है. दूसरी ओर सागर सीट पर 44 साल बाद महिला सांसद को जीत मिली है. 2009 के लोकसभा चुनाव में भी छह महिला सांसदों ने जीत दर्ज की. इनमें दो कांग्रेस और चार BJP से थी. इसके अलावा 2004 के लोकसभा चुनाव में दो और 2014 के चुनाव में पांच महिलाएं संसद पहुंची थी.

Exit mobile version