Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले EC ने फिर की प्रशासनिक सर्जरी, 5 राज्यों में DM-SP के किए ट्रांसफर

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के 8 जिलाधिकारियों और 12 पुलिस अधीक्षकों का ट्रांसफर कर दिया है.

Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election

लोकसभा चुनाव से पहले EC ने फिर की प्रशासनिक सर्जरी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने एक बार फिर बड़े पैमाने पर प्रशासनिक सर्जरी की है. चुनाव आयोग ने मंगलवार की शाम पांच राज्यों के 8 जिलाधिकारियों और 12 पुलिस अधीक्षकों का ट्रांसफर कर दिया है. आयोग ने असम, बिहार, झारखंड, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में तैनात अधिकारियों का ट्रांसफर ऑर्डर जारी किया है.

असम, बिहार और रांची में हुए तबादले

चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए प्रेस नोट के अनुसार, असम के उदयगिरी जिले के डीएम का ट्रांसफर किया गया है. वहीं बिहार में भोजपुर और नवादा जिले के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों का भी तबादले का आदेश जारी किया गया है. झारखंड में चुनाव आयोग ने देवघर के एसपी के तबादले का निर्देश दिया है. साथ ही रांची के एसपी ग्रामीण, डीआई पलामू, आईजी दुमका के खाली पदों को भरने का भी आदेश दिया है.

उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में भी हुए तबादले

इसके अलावा आयोग ने उड़ीसा के कटक और जगतसिंहपुर जिले के जिलाधिकारियों का भी ट्रांसफर आदेश जारी किया है. साथ ही अंगुल, बेहरामपुर, खुरदा और राउरकेला जिलों के एसपी और डीएसपी कटक और आईजी सेंट्रल का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. आंध्र प्रदेश में चुनाव आयोग ने कृष्णा, अनंतपुरम और तिरुपति जिलों के जिलाधिकारियों, नेल्लोर, प्रकाशम, पालनाडु, चित्तूर, अनाथपुरमु जिलों के एसपी और गुंतुर रेंज आईजी के लिए भी ट्रांसफर ऑर्डर जारी किया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले EC ने कई राज्यों के नौकरशाहों क्यों हटाया?

18 मार्च को भी हुए थे तबादले

16 मार्च को तारीखों की ऐलान के 48 घंटों बाद आयोग ने पहली बार बड़े पैमाने पर प्रशासनिक कार्रवाई की. इस दौरान सात प्रदेश गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को पद से हटाने का आदेश जारी किया. साथ ही दो राज्यों में प्रशासनिक सचिव, पश्चिम बंगाल के डीजीपी और मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त के साथ दो अन्य अधिकारियों को आयोग ने पद से हटाने का आदेश जारी किया था

ज़रूर पढ़ें