Lok Sabha Election 2024: रायबरेली और अमेठी में कांग्रेस कब करेगी प्रत्याशियों का ऐलान? जानिए कैसे वायनाड से जुड़ी है पार्टी की रणनीति

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस रायबरेली और अमेठी दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करने में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करना चाहती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस दोनों सीटों पर 26 अप्रैल के बाद अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करेगी.
Lok Sabh Election, Lok Sabh Election 2024

रायबरेली और अमेठी में कांग्रेस कब करेगी प्रत्याशियों का ऐलान?

Lok Sabha Election 2024: देश में 18वीं लोकसभा के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. पहले चरण के मतदान में सिर्फ 11 दिन का समय बचा है. ऐसे में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीट पर अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. इन दोनों सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा. ऐसे में सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस इन दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करने में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करना चाहती है.

वायनाड में 26 अप्रैल को मतदान

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस दोनों सीटों पर 26 अप्रैल के बाद अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करेगी. ऐसा इसलिए है कि वायनाड में 26 अप्रैल को मतदान होने वाला है. वायनाड से ही एक बार फिर राहुल गांधी मैदान में हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी और वायनाड से भी चुनाव लड़े थे.अमेठी में उन्हें बतौर BJP प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने हरा दिया था, लेकिन वह वायनाड में चुनाव जीत गए. अब ऐसे में वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, यह अभी तक स्पष्ठ नहीं हो पाया है.

गांधी परिवार और कांग्रेस पार्टी ने साधी चुप्पी

चुनाव आयोग की ओर से जारी मतदान की तारीखों को देखे तो, कांग्रेस के पार अमेठी और रायबरेली की सीट पर उम्मीदवार तय करने के लिए पर्याप्त समय है. दोनों सीटों पर 27 अप्रैल से 3 मई तक नामांकन होगा. सूत्रों के मुताबिक पार्टी के वरिष्ठ नेता लगातार सोनिया गांधी से कह रहे हैं कि अगर गांधी परिवार नहीं लड़ा तो पूरे उत्तर भारत में संदेश ठीक नहीं जाएगा. हालांकि, गांधी परिवार और कांग्रेस पार्टी ने दोनों सीटों को लेकर चुप्पी साध रखी है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ‘घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप’ वाले बयान पर कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग, दर्ज कराई PM के खिलाफ शिकायत

सोनिया गांधी के नाम की उम्मीद कम

सूत्रों से मिल संकेतों के अनुसार पार्टी के वरिष्ठ नेता 26 अप्रैल के बाद फिर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे. इसलिए फिलहाल उम्मीदवारों के नामों के ऐलान के आसार नहीं दिख रहे हैं. बता दें कि अमेठी और रायबरेली दोनों सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. रायबरेली से कांग्रेस से पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी चुनाव लड़ती रही हैं, लेकिन इस बार वह राजस्थान से राज्यसभा जा चुकी हैं. ऐसे में इस बात की उम्मीद अब बहुत कम बची है कि वह रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी.

ज़रूर पढ़ें