Lok Sabha Election 2024: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद के खिलाफ सबसे अधिक मुकदमे दर्ज, ADR की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

UP Lok Sabha Election 2024: चंद्रशेखर के खिलाफ पूरे देश में सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं. यह बड़ा दावा एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में किया गया है.
Lok Sabha Election, Chandrashekhar

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर

UP Lok Sabha Election 2024: देश में सियासी हलचस तेज हलचल तेज हो चुकी है. इस बीच उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से प्रत्याशी चंद्रशेखर को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. चंद्रशेखर के खिलाफ पूरे देश में सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं. यह बड़ा दावा एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में किया गया है.

चंद्रशेखर के खिलाफ 78 धाराएं गंभीर मामलों में दर्ज

पहले चरण में शामिल नगीना लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए निर्वाचन आयोग में चंद्रशेखर ने नामांकन के दौरान चुनावी हलफनामा दाखिल किया है, उसके अनुसार देश भर में उन पर कुल 36 मामले दर्ज हैं. उन पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की अलग-अलग 167 धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. इसमें से 78 धाराएं गंभीर मामलों में दर्ज की गई हैं.

26 केस की सहारनपुर की अलग-अलग अदालतों में चल रही सुनवाई

चंद्रशेखर पर सरकारी अधिकारी को उसके काम करने से रोकने के मकसद से चोट पहुंचाने, हत्या के प्रयास से संबंधित , डकैती की सजा से संबंधित समेत समेत कई अन्य मामले दर्ज हैं. भीम आर्मी चीफ के खिलाफ 36 मामलों में से 26 केस सहारनपुर की अलग-अलग अदालतों में चल रहे हैं. यह जिल के कई थानों में दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा गाजियाबाद में 1, दिल्ली में 2, मुजफ्फरनगर में 2, लखनऊ में 1, हाथरस में 1, अलीगढ़ में 2 और नगीना में 1 मामले दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Liquor Scam: सुप्रीम कोर्ट ने ED की शिकायत को किस आधार पर किया खारिज? यहां जानें हर एक बात

चंद्रशेखर को लेकर ADR की रिपोर्ट किया गया दावा

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक नगीना सीट पर आजाद समाज पार्टी के प्रत्याशी चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण के खिलाफ देश भर में सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं. आजाद समाज पार्टी कांशीराम के चीफ 36 वर्षीय चंद्रशेखर की संपत्ति भी लाखों में है. उनके पास वर्तमान में 39 लाख 71 हजार 581 रुपये की संपत्ति है. इसमें 6 लाख की चल संपत्ति और 33 लाख रुपए की अचल संपत्ति शामिल है.

ज़रूर पढ़ें