Vistaar NEWS

Lok Sabha Elections 2024: इस बार BJP ने सबसे अधिक महिलाओं को बनाया उम्मीदवार, लोकसभा चुनाव में बड़े वोट बैंक पर पार्टी का फोकस

Lok Sabha Election 2024

बीजेपी ने इस बार अधिक महिला उम्मीदवारों को दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने नए संसद से ऐतिहासिक विधेयक के रूप में नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023 पास कराया. इस अधिनियम के तहत लोकसभा और राज्य के विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने का प्रावधान है. देशभर में हो रहे लोकसभा चुनाव में भाजपा इस विधेयक को काफी मजबूती से लोगों के सामने रख रही. वहीं अगर टिकट देने के आंकड़े देखें तो पार्टी इससे काफी पीछे चल रही है. हालांकि बीजेपी ने पिछले तीन लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार सबसे अधिक महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनावी मैदान में भेजा है.

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बीजेपी अब तक उम्मीदवारों के सात लिस्ट जारी कर चुकी है. जिसमें 409 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. इनमें से 68 महिला उम्मीदवार हैं यानी करीब 17 फीसद. वहीं, इन 68 में से एक वडोदरा से उम्मीदवार रंजनबेन भट्ट ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है. साल 2009 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 433 पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से 45 महिला उम्मीदवार को टिकट दिया था.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: ‘विपक्षी गठबंधन बनाने का आइडिया नीतीश का नहीं’, खड़गे का बड़ा दावा, बोले- राहुल ने कहा था सभी को करना है इकट्ठा

2019 में 55 महिला उम्मीदवारों को टिकट

वहीं साल 2014 में हुए लोकसभ चुनाव में पार्टी ने कुल 428 उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनावी मैदान में भेजा था. जिसमें से 38 महिला उम्मीदवार थी. इसके बाद 2019 लोकसभा चुनाव बीजेपी कुल 436 प्रत्याशियों को टिकट दिया था. इसमें से 55 महिला उम्मीदवार थीं. इन सभी संख्याओं पर नजर डाले तो पिछले तीन लोकसभा चुनाव के मुकाबले भाजपा इस बार सबसे अधिक महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाने जा रही है.

पहली सूची में 28 महिलाओं का नाम 

गौरतलब है कि पहली सूची में बीजेपी ने 28 महिलाओं को टिकट दिया था. जबकि, दूसरी सूची में 15 महिला उम्मीदवारों का नाम शामिल था. पार्टी ने तीसरी सूची में एक और चौथी सूची दो महिला उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. वहीं पांचवीं सूची में 20 महिलाओं को टिकट मिला. इसके बाद छठी और सातवीं सूची में एक-एक महिला उम्मीदवार को टिकट देकर चुनाव लड़ाने जा रही है.

उत्तर प्रदेश से 7 महिला उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी से सात महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. वहीं, पश्चिम बंगाल में भी सात-सात महिला प्रत्याशियों को चुनावी अखाड़े में उतारा है. पार्टी को गठबंधन के तहत 17 सीटें बिहार में मिलीं लेकिन पार्टी ने इस राज्य में एक भी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया. BJP ने महाराष्ट्र में छह महिलाओं को टिकट दिया है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात से पार्टी ने पांच-पांच महिलाओं को टिकट दिया. हालांकि गुजरात में रंजनबेन भट्ट के चुनाव मैदान से हटने के बाद यहां चार महिला उम्मीदवार ही शेष रह गई हैं. केरल में BJP ने चार महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा है. छत्तीसगढ़, ओड़ीशा और तमिलनाडु में पार्टी ने तीन-तीन महिलाओं को टिकट दिया है.

Exit mobile version