Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल में कड़ी सुरक्षा के बीच होगा चुनाव, 27 हजार से अधिक जवानों की होगी तैनाती

Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने जा रहा है. वहीं सुरक्षा में कोई चूक न हो इसको लेकर भी चुनाव आयोग सख्त है.
Lok Sabha Election 2024

पश्चिम बंगाल में 27,700 जवानों की निगरानी में होगा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने जा रहा है. वहीं सुरक्षा में कोई चूक न हो इसको लेकर भी चुनाव आयोग सख्त है. हाल ही में जांच एजेंसी ईडी और एनआईए की टीम पर हुए हमले को देखते हुए लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 100 और कंपनियों की तैनाती की जाएंगी. चुनाव आयोग ने पहले चरण का मतदान 27,700 सुरक्षा कर्मियों के बीच कराने की योजना बनाई है. अगले हफ्ते की तैनाती के बाद यहां सुरक्षा बलों की 277 कंपनियां हो जाएंगी, जिनकी निगरानी में चुनाव होगा.

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूच बिहार जैसी सीटों पर मतदान होना है. चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, “पश्चिम बंगाल के अलग-अलग जिलों में केंद्रीय बलों की 177 कंपनियां तैनात हैं. अगले हफ्ते तक 100 और कंपनियां राज्य में तैनात की जाएंगी. पहले चरण के मतदान के लिए 277 कंपनियों की तैनाती होगी.”

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नवादा की रैली से पहले पीएम मोदी से पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने पूछे तीखे सवाल, जानें क्या कहा

27,700 जवानों की निगरानी में होगा चुनाव

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए मीडिया को बताया, “केंद्रीय बलों में और भी जवानों की जरूरत होगी ताकि सभी बूथों को कवर किया जा सके, लेकिन इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है कि बलों की और भी कंपनियां मिलेगी या नहीं. इसके अलावा राज्य के पुलिसकर्मियों को भी केंद्रीय बलों के साथ तैनात किया जा सकता है.” केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की एक कंपनी में लगभग 100 जवान होते हैं. ऐसे में 277 कंपनियों में कुल 27,700 जवान होंगे.

दूसरे चरण में 3 सीटों पर मतदान

चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा कि सभी बूथों पर वेबकास्टिंग करायी जायेगी. वहीं चुनाव आयोग की तरफ से इस बात की भी जानकारी दी गई है कि 26 अप्रैल को राज्य के तीन लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए कुल 47 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. दूसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट की लोकसभा सीटें शामिल हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, दार्जिलिंग के लिए 14, रायगंज के लिए 20 और बालुरघाट के लिए 13 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल है.

ज़रूर पढ़ें