Lok Sabha Election: मस्तूरी के भदौरा गांव में बीजेपी के कार्यकाल में हुआ था जमीन घोटाला, वहीं सभा करेंगे कांग्रेस के कन्हैया कुमार

Lok Sabha Election: बिलासपुर के मस्तूरी में भदौरा नाम के जिस जगह पर कल NSUI के राष्ट्रीय प्रभारी कन्हैया कुमार आने वाले हैं, वहां बीजेपी के कार्यकाल में 58 एकड़ सरकारी जमीन का घोटाला फूट चुका है.
Chhattisgarh News

कन्हैया कुमार

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होना है. ऐसे में सभी पार्टियां लोकसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. राष्ट्रीय स्तर के नेता भी स्टार प्रचारक के रूप में छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे है. इसी कड़ी में NSUI के राष्ट्रीय प्रभारी कन्हैया कुमार कल मस्तूरी में चुनावी सभा करेंगे और कार्यकर्ताओं को रिचार्ज करेंगे.

जिस जगह बीजेपी के कार्यकाल में हुआ था जमीन घोटाला, वहीं सभा करेंगे कन्हैया कुमार

बिलासपुर के मस्तूरी में भदौरा नाम के जिस जगह पर कल NSUI के राष्ट्रीय प्रभारी कन्हैया कुमार आने वाले हैं, वहां बीजेपी के कार्यकाल में 58 एकड़ सरकारी जमीन का घोटाला फूट चुका है. साल 2011 में तहसीलदार से लेकर पटवारी और कुछ कंपनी के कर्मचारी पदाधिकारी ने इस गड़बड़ी को अंजाम तक पहुंचा था. जिसकी गूंज पूरे छत्तीसगढ़ में हुई थी. संभव है कांग्रेस एक बार फिर इस मुद्दे को लोगों को याद दिलवाने वाली है. यही वजह है कि इस बात को लेकर चर्चा एक बार फिर छत्तीसगढ़ में गरमा गई है.

कन्हैया कुमार के आने का एक मकसद उन वोटर को साधना भी है, जो एसटी शेड्यूल से आते हैं. कन्हैया कुमार भी खुद को किसान का बेटा और एसटी शेड्यूल का बताते हैं, तो ऐसे में जाहिर है कि कांग्रेस इस बात को पूरा भुनाएगी. दूसरी तरफ मस्तूरी के इस क्षेत्र में भारी संख्या में एसटी कास्ट के लोग रहते हैं. इसके कारण ही कन्हैया कुमार का दौरा यहां तय हुआ है, और जातिगत समीकरणों के चलते ही उन्हें यहां भेजा भी जा रहा है. आने वाले समय में देखना दिलचस्प होगा कि कन्हैया कुमार इस क्षेत्र में कितने वोटर को साध पाते हैं.

ये भी पढ़ें – राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष ने पूर्व CM बघेल पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप, खड़गे को लिखी चिट्ठी

ये था भदौरा जमीन घोटाला

27 जुलाई 2011 को मस्तूरी थाना क्षेत्र के भदौरा गांव में पटवारी हल्का नंबर 25 में स्थित शासकीय भूमि के खसरा नंबर 536/4 के रकबा में परिवर्तित कर निजी भूमि बनाकर आनंदराम पिता धरतीपकड़ के नाम दर्ज किया गया. इसके बाद रंजू इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड, नितेश हाउस गोडाउन रोड रायगढ़ और चिड़ीपाल गैसेस दर्री रोड कोरबा को 19 विक्रय पत्रों के माध्यम से कुल 59.53 एकड़ शासकीय जमीन बेच दी गई। राजकुमार सिंह की शिकायत पर कलेक्टर द्वारा गठित टीम ने मस्तूरी थाने में जांच प्रतिवेदन पेश किया.

इनकी भूमिकाएं अहम, जिन्होंने किया फर्जीवाड़ा

मामले में मस्तूरी टीआई आरपी तिवारी और सहायक उपनिरीक्षक टीआर जोशी ने विवेचना उपरांत अपराध पंजीबद्ध कर सरकंडा थाना क्षेत्र के उरतुम निवासी पटवारी फिरोज मेमन पिता युनूस मेमन, गांधी चौक बिलासपुर निवासी जमीन दलाल रफिक मोहम्मद पिता हाजी मोहम्मद, भदौरा के उपसरपंच नरेंद्र सिंह उर्फ कल्लू सिंह पिता रैन सिंह, भदौरा के ही विनोद सिंह पिता पवन सिंह, भागवत, रामफल, सरगवां के कोटवार मोहनलाल, जरहाभाठा के मूलचंद को गिरफ्तार कर जेल दाखिल किया था. पुलिस ने मामले में चिड़ीपाल गैसेस के जसकरण गिल को फरार बताते हुए न्यायालय में चालान पेश किया.

दूध बेचने वाला बन गया था करोड़पति

मस्तूरी के भदौरा में जिस कल्लू सिंह के ऊपर पुलिस ने जुर्म दर्ज किया था, वह पहले दूध बेचने का काम किया करता था, लेकिन कुछ दिनों में ही वह करोड़पति बन गया और आलीशान बंगले में रहने लगा. कल के रातों-रात करोड़पति बनने की चर्चा पूरे गांव और क्षेत्र में फैल गई थी. पुलिस ने इस मामले की गंभीरता से जांच कर कई आरोपियों को सजा भी दिलवाई है.

ज़रूर पढ़ें