Lok Sabha Election: कटिहार से तारिक अनवर, किशनगंज से मोहम्मद जावेद… कांग्रेस ने फाइनल किए बिहार की दो सीटों पर उम्मीदवारों के नाम!

Lok Sabha Election: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सोनिया गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सीईसी के कई अन्य सदस्य शामिल हुए. जिसमें कटिहार से तारिक अनवर और किशनगंज से मोहम्मद जावेद का नाम फाइनल किया गया.
Lok Sabha Election

कांग्रेस ने फाइनल किए बिहार की दो सीटों पर उम्मीदवारों के नाम!

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने बिहार की दो लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं. कांग्रेस पार्टी ने कटिहार से तारिक अनवर और किशनगंज से मोहम्मद जावेद को उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया है.

सूत्रों के अनुसार, रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सीईसी के कई अन्य सदस्य शामिल हुए. जिसमें कटिहार से तारिक अनवर और किशनगंज से मोहम्मद जावेद का नाम फाइनल किया गया.

किशनगंज से मोहम्मद जावेद ने जीता था चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की सिर्फ एक ही सीट पर विपक्ष को जीत मिली थी. मोहम्मद जावेद ने पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर किशनगंज से चुनाव जीता था. बता दें कि जावेद को 3,67,017 वोट मिले थे.

बिहार में 9 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

बिहार में गठबंधन के तहत 40 सीटों में से 26 पर राष्ट्रीय जनता दल, 9 पर कांग्रेस और 5 पर लेफ्ट चुनाव लड़ेगी. आरजेडी औरंगाबाद, पूर्णिया, मधेपुरा, जमुई, गया, नवादा, सारण, जहानाबाद, पाटलिपुत्र, बक्सर, उजियारपुर, दरभंगा, बांका, अररिया, मुंगेर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, मधुबनी, सीवान, हाजीपुर, वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, सुपौल, शिवहर, वैशालीऔर गोपालगंज सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, कांग्रेस के खाते में कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, पश्चिमी चंपारण, सासाराम, महाराजगंज, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर सीट आई है. सीपीआईएमल को तीन सीट आरा, नालंदा और काराकाट दी गई है. जबकि बेगूसराय से सीपीआई और खगड़िया से सीपीएम चुनाव लड़ रही है.

जानें कब होगी वोटिंग

बिहार में सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होंगे. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 7 मई को झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग होगी. चौथे चरण में 13 मई को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में वोटिंग होगी. पांचवें चरण में 20 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में मतदान होगा. छठे चरण में 25 मई को बाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोटिंग होगी. सातवें चरण में 1 जून को नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होंगे

ज़रूर पढ़ें