Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: 7 मई को 42 डिग्री तक हो सकता है तापमान, वोटर्स के लिए EC का खास इंतजाम, मतदान के बाद मिलेगा शरबत

Lok Sabha Election

7 मई को 42 डिग्री तक हो सकता है तापमान, वोटर्स के लिए EC का खास इंतजाम, मतदान के बाद मिलेगा शरबत

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश समेत देश के 12 राज्यों की इन 95 सीटों पर मतदान होने वाला है. इस बीच मध्य प्रदेश में कड़ाके की धूप के बीच भी मतदान में कमी न आए, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने खास व्यवस्था की है. भोपाल सहित नौ लोकसभा सीट के मतदान के दौरान मौसम विभाग के मुताबिक 42 डिग्री से अधिक तापमान होने की आशंका है. गर्मी में राहत के लिए मतदाताओं को वोटिंग के बाद शरबत, आम का पना और छाछ की व्यवस्था भी की गई है.

दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं कर रहा आयोग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश में 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होगा. इसके लिए आयोग ने भी तैयारी पूरी कर ली है. मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं को गर्मी में परेशान न होना पड़े, इसके लिए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम भी किए जा रहे है. जिलों में गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर जलजीरा, आम का पना, छाछ, शरबत, पीने के लिए ठंडा पानी, शामियाना, बैठक व्यवस्था, दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है. इसके साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को कतार में खड़ा न होना पड़े, उनका तुरंत मतदान हो जाए, इसकी भी व्यवस्थाएं की गई हैं.

7 मई को 9 लोकसभा क्षेत्रों में होगा मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि 9 लोकसभा क्षेत्रों में 7 मई को प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान होगा. तीसरे चरण के मतदान के तहत भोपाल सहित, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे. मतदान के लिए सोमवार यानी 6 मई को मतदान दल सभी 9 लोकसभा क्षेत्रों के 20 हजार 456 मतदान केंद्रों के लिए रवाना होगा. मतदान सामग्री वितरण स्थल पर पोलिंग पार्टियों में शामिल अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी छाया, ठंडा पानी, दवाइयां, बैठक व्यवस्था सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के दिग्गजों का ‘इमोशनल कार्ड’, आखिरी चुनाव का हवाला देकर भूरिया और दिग्विजय ने की जनता से ये अपील

उत्साह के साथ करें मतदान- आयोग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने 7 मई को होने वाले मतदान के लिए प्रदेश के सभी 9 संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से उत्साह के साथ मतदान करने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि मतदान केंद्रों पर आये मतदाताओं को गर्मी में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके व्यापक इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि, मध्य प्रदेश में पिछले दो चरणों में मतदान का प्रतिशत काफी कम हो गया था. चुनाव आयोग ने लगातार जनता से अपील की थी कि ज्यादा से ज्यादा वोट प्रतिशत करें. इसके बाद भी वोटिंग प्रतिशत पिछले बार की तुलना में कम था. तीसरे चरण के लिए चुनाव आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ गर्मी से राहत दिलाने और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी मुहिम चलाई है.

Exit mobile version