Vistaar NEWS

कौन हैं अभिनव प्रकाश? जिन्हें BJP ने राहुल गांधी से डिबेट के लिए किया नॉमिनेट

Lok Sabha Election 2024

अभिनव प्रकाश और राहुल गांधी

Lok Sabha Election 2024: देशभर में जारी लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को ओपन डिबेट के लिए चैलेंज किया था. जिसको लेकर अब बीजेपी की ओर से राहुल गांधी को पत्र भेजा गया है. भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कांग्रेस नेता को लिखे पत्र में भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश को डिबेट के लिए नॉमिनेट किया है. इस बीच इस बात की चर्चा है कि आखिर कौन हैं अभिनव प्रकाश? जिसे बीजेपी ने राहुल गांधी से डिबेट के लिए सामने खड़ा किया है. आइए जानते हैं.

आपको बता दें कि भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और वह दलित समुदाय से आते हैं. दलित समुदाय की उपजाति पासी समुदाय से अभिनव प्रकाश ताल्लुक रखते हैं. उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट पर पासी समुदाय दलितों की कुल आबादी के करीब 30 प्रतिशत है. राहुल गांधी रायबरेली से ही कांग्रेस उम्मीदवार हैं. उनकी मां सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद कांग्रेस ने राहुल गांधी को यहां से उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें- “नहीं आ रहे हैं मोदी, इंडिया गठबंधन को मिलेंगी 315 सीटें”, जानिए ममता बनर्जी ने NDA की सीटों को लेकर क्या दावा किया

भाजपा युवा मोर्चा के प्रवक्ता हैं अभिनव

अभिनव प्रकाश भाजपा युवा मोर्चा के प्रवक्ता भी हैं, जो लगातार मोदी सरकार के कामकाज पर पार्टी का पक्ष रखते हैं. अभिनव प्रकाश जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एल्यूमिनी भी हैं. वह अभी दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में इकोनॉमिक्स के असिस्टेंट प्रोफेसर भी हैं. इसके पहले उन्होंने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में भी शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं.

तेजस्वी सूर्या ने राहुल गांधी को लिखा पत्र

राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी को डिबेट के लिए दिए गए चैलेंज को लेकर तेजस्वी सूर्या ने उनको पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा, “नमस्ते राहुल जी! हम 2024 के लोकसभा चुनाव अभियान के व्यस्त कार्यक्रम के बीच महत्वपूर्ण शासन मुद्दों पर चर्चा और बहस में शामिल होने की आपकी इच्छा की सराहना करते हैं.” तेजस्वी सूर्या ने आगे लिखा कि भाजयुमो ने अभिनव प्रकाश को आपसे डिबेट करने के लिए नॉमिनेट किया है. वह पासी (एससी) समुदाय के एक युवा और शिक्षित नेता हैं, जिनकी संख्या रायबरेली में लगभग 30 प्रतिशत है. यह एक राजनीतिक वंशज और एक आम युवा के बीच एक समृद्ध बहस होगी.

“मैं राहुल गांधी से बहस के लिए तैयार”

वहीं अभिनव प्रकाश ने ‘एक्स’ पर भाजयुमो अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या को धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा, “मुझे नामांकित करने के लिए तेजस्वी सूर्या जी को धन्यवाद. मैं राहुल गांधी जी से बहस के लिए सहमत होने की उम्मीद कर रहा हूं. सभी मुद्दों पर खुली चर्चा होनी चाहिए, चाहे लोकतंत्र हों, संविधान हों, शासन हों, रोज़गार हों.

“उम्मीद है रायबरेली से नहीं भागेंगे राहुल गांधी”

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए अभिनव प्रकाश ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, “मुझे उम्मीद है कि वह बहस से उस तरह नहीं भागेंगे जैसे वह अमेठी से भागे थे. वर्ना कौन जानता है कि उन्हें अगले चुनाव में रायबरेली से भी भागना पड़ेगा. ”

Exit mobile version