Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ के लोकसभा चुनाव में किसके साथ आदिवासी समाज? 4 आरक्षित सीटों पर दिखेगा साफ असर

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की राजनीति में आदिवासी समाज की दखल जीत-हार का समीकरण बनाने और बिगाड़ने के लिए काफी है.
uraon tribals, Chhattisgarh tribal community

लोकसभा चुनाव में किसके साथ आदिवासी समाज?

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का दौर जारी है. इस बीच छत्तीसगढ़ में भी सियासी हलचल तेज है. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में 4 सीट आदिवासी समाज के लिए आरक्षित है. ऐसे में प्रदेश की राजनीति में आदिवासी समाज बड़ा दखल रखती है. इन समाज को साधने की कवायद राजनीतिक पार्टी हमेशा से करती आई है. अब तक प्रदेश की 4 सीटों में कांग्रेस के खाते में महज एक सीट ही आई है. ऐसे में इस बार लोकसभा चुनाव में आदिवासियों ने किस पर भरोसा जताया है और अब देखना यह भी होगा कि आखिर इस लोकसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टी आदिवासियों को साधने में कितना कारगर साबित हुई है.

‘छत्तीसगढ़ की 11 की 11 सीटें BJP के पक्ष में होगी’

छत्तीसगढ़ की राजनीति में आदिवासी समाज की दखल जीत-हार का समीकरण बनाने और बिगाड़ने के लिए काफी है. राजनीतिक दल भी इस बात को जानते हैं और समय-समय पर आदिवासी समाज को लेकर अपने दांव भी खेलते रहते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि समाज किसी दल विशेष को महत्व नहीं देता और एकजुटता के साथ मतदान करता है. इसका फर्क पहले के लोकसभा और विधानसभा चुनाव में दिखाई देता है. यही वजह है कि इस बार भी लोकसभा चुनाव में आदिवासी क्षेत्र में हुए मतदान को लेकर राजनीतिक दलों की खास नजर है. वैसे लोकसभा चुनाव में आदिवासी क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी का दबदबा रहा है. इसे लेकर कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप ने वादा किया है कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी सीटों पर BJP की जीत सुनिश्चित है. BJP ने शुद्ध आदिवासी को मुख्यमंत्री बनाया है. हमने कांग्रेस की तरह नकली आदिवासी को प्रस्तुत नहीं किया. आदिवासी समाज सरकार के साथ है और 11 की 11 सीटें BJP के पक्ष में होगी.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Liquor Scam: शराब घोटाला मामले में पूर्व रिटायर्ड IAS अनिल टुटेजा की रिमांड बढ़ी, अब 3 जून तक जेल में रहेंगे

‘सभी 4 आदिवासी सीटों पर कांग्रेस जीतने जा रही’

बता दें कि, राज्य निर्माण के बाद आदिवासियों के लिए आरक्षित चार सीट में से केवल एक सीट में ही कांग्रेस को जीत मिली है. राज्य में आदिवासियों के लिए बस्तर, सरगुजा, रायगढ़ और कांकेर लोकसभा की सीट आरक्षित है. सरगुजा संभाग के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में समाज के मतदाता अपना मन बदलते रहते हैं. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में सरगुजा लोकसभा की सभी आठ विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था. इसके बावजूद 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP प्रत्याशी को जीत मिली है. हालांकि कांग्रेस इस बार इन सीटों में जीत का दावा कर रही है. कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि BJP का आदिवासी विरोधी चरित्र प्रदेश के आदिवासी समाज समझ चुके है. BJP के नेता आदिवासियों के आरक्षण खत्म करने की बात कहते है. जिससे आदिवासी समाज में आक्रोश है. प्रदेश के सभी 4 आदिवासी सीटों पर कांग्रेस जीतने जा रही है.

ज़रूर पढ़ें